नए बस अड्डे के निर्माण में पैट्रोल पंप बना बाधा, जानिए क्या है वजह

Tuesday, Jul 02, 2019 - 10:37 PM (IST)

ऊना (सुरेन्द्र): जिला मुख्यालय पर निर्माणाधीन बस अड्डे के मुख्य द्वार पर पैट्रोल पम्प के शिफ्ट होने पर संशय बना हुआ है। यह अंतिम बाधा दूर नहीं हो रही है, जिस वजह से बस अड्डे का कार्य तय समय अवधि के भीतर पूरा होने को लेकर अभी भी संशय की स्थिति है। एच.आर.टी.सी. और आई.ओ.सी. की ढुलमुल कार्यप्रणाली के चलते पिछले करीब पौने 2 वर्ष से बस अड्डे का कार्य मुकम्मल नहीं हो पा रहा है। पहले निर्माणाधीन बस अड्डे के मुख्य द्वार पर दुकानों को तोडऩे की वजह से काफी विलम्ब हुआ। अब एंट्री प्वाइंट पर पैट्रोल पम्प शिफ्ट करने को लेकर लम्बी औपचारिकता इस कार्य के संपन्न होने में बड़ी बाधा बने हुए है। बस स्टैंड का निर्माण हालांकि पूरा हो चुका है लेकिन इसके परिसर का कार्य अभी भी अधूरा पड़ा हुआ है।

पैट्रोल पम्प नहीं हो रहा शिफ्ट

बस अड्डे के निर्माण में कई दिक्कतें भी सामने आईं। पहले मंदिर शिफ्ट करने को लेकर विवाद बना रहा। जब अड्डा निर्माण का जिम्मा लेने वाली कंपनी ने नए तरीके से मंदिर निर्माण का आश्वासन दिया और उसका कार्य आरंभ किया तब जाकर विवाद खत्म हुआ। इसके बाद एंट्री प्वाइंट पर किराए पर दी गई दुकानों का मामला न्यायालय तक पहुंचा। कुछ दिन पहले ही यहां से दुकानें हटाई गईं लेकिन तीसरी बाधा एच.आर.टी.सी. की ओर से स्थापित किया गया पैट्रोल पम्प शिफ्ट नहीं हो पा रहा है। बस अड्डे का निर्माण कार्य लगभग अंतिम चरण में है लेकिन पम्प के शिफ्ट न होने की वजह से बाकी कार्य लटका हुआ है।

पंप शिफ्ट होते ही पूरा कर दिया जाएगा अड्डे का कार्य

बस अड्डा निर्माण करने वाली कंपनी के एम.डी. मुकेश रंजन का कहना है कि बस अड्डे का इसलिए लोकार्पण नहीं हो रहा है क्योंकि पम्प शिफ्ट नहीं हो रहा है। पहले दुकानों का मामला था। अब पम्प बाधा बना हुआ है। जैसे ही पम्प शिफ्ट होगा वैसे ही अड्डे का कार्य पूरा कर दिया जाएगा।

अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होगा बस अड्डा

ऊना शहर में इंटर स्टेट बस टर्मिनल की मौजूदा स्थिति काफी खराब है। पिछले कई दशकों से यहां बस अड्डे के निर्माण की कवायद चल रही थी। पूर्व कांग्रेस सरकार ने अपने कार्यकाल के अंतिम वर्ष में इस बस अड्डे का निर्माण पी.पी. मोड पर आरंभ करवाया था। तत्कालीन परिवहन मंत्री जी.एस. बाली ने बस अड्डे के निर्माण को हरी झंडी दी, जिसके बाद यहां एच.आर.टी.सी. की वर्कशाप को रामपुर शिफ्ट किया गया और यहां अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस नए बस अड्डे का निर्माण कार्य शुरू हुआ था।

क्या बोले एच.आर.टी.सी. के आर.एम.

एच.आर.टी.सी. के आर.एम. जगरन्नाथ ने बताया कि पम्प को शिफ्ट करने की प्रक्रिया चली हुई है। मामला उच्च स्तर पर उठाया गया है। एच.आर.टी.सी. द्वारा आई.ओ.सी. के साथ उच्च स्तर पर औपचारिकताएं पूरी की जा रही हैं। नई जगह पर पम्प शिफ्ट करने को लेकर टैंक लगाए जा चुके हैं तथा पम्प भी स्थापित किए हैं। अब यहां से विधिवत रूप से पम्प को शिफ्ट किया जाएगा।

Vijay