दूसरों को समझाने वाला खुद बना नासमझ, ऐसे हुआ ठगी का शिकार

Thursday, Aug 17, 2017 - 06:30 PM (IST)

हमीरपुर: पुलिस और बैंक प्रबंधन की हिदायत के बावजूद पढ़े-लिखे लोग अपना ए.टी.एम. नंबर अजनबी को मात्र एक फोन कॉल आने पर बता रहे हैं और ठगी का शिकार बन रहे हैं जबकि पुलिस और बैंक प्रबंधन बार-बार लोगों को चेतावनी देता है कि अपना ए.टी.एम. नंबर किसी को फोन पर न बताएं क्योंकि बैंक वाले फोन पर कोई जानकारी नहीं मांगते हैं। ऐसा ही एक मामला बड़सर उपमंडल में सामने आया है। बड़सर कस्बे का हंसराज शर्मा पुत्र नत्थू राम भी अपने ए.टी.एम. कार्ड का नंबर अजनबी को बताकर 1लाख 13 हजार 990 रुपए की ठगी का शिकार हुआ है। हंसराज ने उक्त ठगी की शिकायत भोरंज पुलिस थाना में दर्ज करवा दी है। 

लोगों को समझाता था खुद मेरी मति मारी गई
ठगी का शिकार हुए हंसराज ने बताया कि वह खुद लोगों को अपना ए.टी.एम. नंबर किसी को न बताने के बारे में जागरूक करता था लेकिन 12 अगस्त को उसकी बुद्धि भ्रष्ट हो गई, जिसके चलते उसके बैंक खाते से 1.13 लाख रुपए निकाल लिए गए। उसने बताया कि 12 अगस्त को शाम करीब 4 बजे मोबाइल नंबर 919073882642 से कॉल आई, जिसमें एक व्यक्ति ने खुद को बैंक मैनेजर बताया और कहा कि आपका ए.टी.एम. कार्ड बंद हो गया है तथा आपका फोटो सहित नया ए.टी.एम. कार्ड बनाया जाएगा जोकि 18 अगस्त तक आपके घर पहुंच जाएगा, इसलिए आप अपना ए.टी.एम. नंबर बताएं।

शातिर ने निकाली ली पैंशन की पूरी राशि 
उसके बाद हंसराज ने अपना ए.टी.एम. नंबर उक्त व्यक्ति को बता दिया, जिसके बाद 12, 13 व 14 अगस्त को 3 दिन में उसके बैंक खाते से 1 लाख 13 हजार 990 रुपए की निकासी हो गई तथा खाते में मात्र 124 रुपए ही रह गए। जब उसे इसके बारे में मैसेज आया तो उसके होश उड़ गए। उसने बताया कि वह मैडीकल कालेज शिमला से ओ.टी.ओ. के पद से सेवानिवृत्त हुआ है तथा उसकी पैंशन की पूरी राशि निकाल ली गई है। डी.एस.पी. बड़सर अशोक वर्मा ने बताया कि हंसराज की शिकायत पर पुलिस ने धोखाधड़ी का मामला दर्ज कर लिया है तथा मामले की छानबीन की जा रही है। 

फोन पर बैंक अधिकारी नहीं पूछते ए.टी.एम. का नंबर : एस.पी.
एस.पी. हमीरपुर रमण कुमार मीणा ने बताया कि कोई भी फोन कॉल आने पर कोई भी व्यक्ति अपना ए.टी.एम. नंबर या अन्य जानकारी किसी को न दे, चाहे वह व्यक्ति अपने आप को बैंक का अधिकारी ही क्यों न बताए और फोन पर ए.टी.एम. कार्ड बंद होने की बात कहे या कुछ और, आप अपनी बैंक संबंधी जानकारी न दें क्योंकि ए.टी.एम. नंबर गोपनीय होता है तथा कोई भी बैंक का अधिकारी किसी का ए.टी.एम. नंबर नहीं पूछता है।