सोलन में दिखा प्रशासन की सख्ती का असर, लोगों ने मनाई ईको फ्रैंडली दीवाली

Thursday, Nov 08, 2018 - 05:14 PM (IST)

सोलन: इस बार दीवाली पर तो सब ने खुशियां मनाईं ही लेकिन दीवाली से अगले दिन मौसम बिलकुल साफ देखकर सभी की खुशियां और दोगुनी हो गईं। चारों ओर धुएं का नामोनिशान तक नहीं था और मौसम बिलकुल खुशनुमा था, जिसे देख कर ऐसा प्रतीत होता है कि जिला प्रशासन द्वारा पटाखों पर की गई सख्ती आखिर काम आ ही गई। पिछले वर्षों की तुलना में पहले दीवाली से अगले दिन धुएं का गुबार देखने को मिलता था। यहा तक कि सांस लेने में भी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था लेकिन इस बार ऐसा कुछ भी देखने को नहीं मिला। इस बार लोगों ने ईको फ्रैंडली दीवाली मनाई।

प्रशासन ने ग्रीन दीवाली मनाने को किया था प्रेरित
लोगों ने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि जिला प्रशासन ने यह घोषणा की थी कि 10 बजे के बाद कोई भी पटाखे नहीं चलाएगा और जो चलाएगा उस पर सख्त कार्रवाई अमल में लाई जाएगी, जिसका असर युवाओं पर देखने को मिला। जिला प्रशासन ने ग्रीन दीवाली मनाने के लिए युवाओं को प्रेरित किया था, यही वजह है कि पहले की तरह दीवाली से अगले दिन सोलन में प्रदूषण देखने को नहीं मिला।

अभी और सख्त कदम उठाने की आवश्यकता
उन्होंने बताया कि पिछले वर्षों में दीवाली से अगले दिन आसमान में धुआं ही धुआं छाया होता था, जिसकी वजह से सांस लेना मुश्किल हो जाता था। यहां तक की विजिबिलिटी बहुत कम हो जाती थी लेकिन साफ और प्रदूषण मुक्त दीवाली की ओर जिला प्रशासन ने बल दिया, जिसमें वह आज कामयाब दिख रहा है, जिसकी सभी तारीफ भी कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस तरह के कदम अभी ओर सख्ती से उठाने की आवश्यकता है।

Vijay