मूलभूत सुविधाओं के लिए तरस रहे गिरीपार के लोग, कुछ मिनटों का सफर घंटों में तय(Video)

Thursday, Apr 18, 2019 - 03:49 PM (IST)

नाहन(सतीश) : यह तस्वीरें शिमला संसदीय क्षेत्र के गिरीपार इलाके की है। जहां आज भी लोग मूलभूत सुविधाओं के लिए तरस रहे हैं। बात चाहे सड़कों की हो, शिक्षा की या फिर स्वास्थ्य क्षेत्र की। सबसे पहले बात हम स्वास्थ्य क्षेत्र की करें तो यहां स्वास्थ्य संस्थानों में चिकित्सकों के पद खाली पड़े है। अलम यह है कि लोगों को छोटे से इलाज करवाने के लिए भी बड़े शहरों का रुख करना पड़ता है। दूर-दूर से लोग इलाज करवाने यहां स्वास्थ्य संस्थानों में पहुंचते है। मगर यहां लोगों को उचित स्वास्थ्य सुविधा नहीं मिल पाती है।

आरोप है कि यहां के सांसद ने तो कभी समस्याओं की तरफ ध्यान नहीं दिया। वहीं कुछ इलाके तो ऐसे है जहां सांसद महोदय ने लोगों को 5 साल दर्शन तक नहीं दिए। बात यहां की सड़कोंं की करे तो यहां सफर करना खतरे से खाली नहीं है बदहाल सड़कें हमेशा हादसों को न्योता देती रहती है। सड़कों पर जगह-जगह बड़े-बड़े गड्ढे पड़े हुए हैं। कुछ किलोमीटर तय करने में घंटों का सफर लग जाता है। लोगों का कहना है कि यहां आए दिन सड़क हादसे पेश आते हैं जिसमें कई लोग अपनी जाने गंवाते है। लोग यहां पूर्व सांसदों पर भी अनदेखी के आरोप लगा रहे है।

गिरीपार में शिक्षा सेवाएं भी बदहाल है स्थानीय युवाओं और लोगों का कहना है कि सरकार ने यहां शिक्षण संस्थान तो खोल दिए मगर स्कूलों और कॉलेजों में स्टाफ की भारी कमी चल रही है अंदाजन यहां सीधे तौर पर यहां बच्चों की पढ़ाई प्रभावित हो रही। साथ ही युवाओं की यही मांग है कि सरकार यहां कोई बड़ा तकनीकी संस्थान खोले ताकि क्षेत्र के युवाओं को बाहर ना जाना पड़े। हैरानी इस बात की है कि आखिर क्यों यहां से चुने गए पूर्व सांसदों ने इलाके के विकास की तरफ ध्यान नहीं दिया। बीते 5 सालो में भी क्षेत्र में कोई विकास यहां के सांसद नहीं कर पाए। यहीं कारण है कि बीजेपी को यहां से मौजुदा सांसद वीरेंद्र कश्यप का टिकट काटना पड़ा और दुसरे उमीदवार को चुनावी मैदान में उतारना पड़ा।

kirti