अब लोगों को दस्तावेज प्राप्त करने के लिए नहीं काटने पड़ेंगे चक्कर

Sunday, Dec 23, 2018 - 10:36 AM (IST)

कुल्लू : नैशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल और हाईकोर्ट के आदेशों पर चल रही अवैध होटलों व अन्य अवैध निर्माण सहित अन्य खामियों की निरीक्षण प्रक्रिया में लोगों को कुछ राहत मिलेगी। आधे-अधूरे दस्तावेजों की वजह से कार्रवाई की जद्द में आ रहे होटलों, अन्य भवन मालिकों को अब संबंधित दस्तावेज प्राप्त करने के लिए दर-दर भटकना नहीं पड़ेगा। संबंधित दस्तावेज पूरे करने के बाद इन्हें जमा करवाकर पुष्ट कागजात अब लोग ऑनलाइन प्राप्त कर सकेंगे।

बार-बार काटने पड़ते थे विभाग के दफ्तर के चक्कर

प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने यह प्रक्रिया शुरू कर दी है। लोगों को संबंधित दस्तावेजों को प्राप्त करने के लिए बार-बार विभाग के दफ्तर के चक्कर काटने पड़ते थे। एन.जी.टी. और हाईकोर्ट के आदेश पर चल रही निरीक्षण प्रक्रिया के दौरान प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की टीम भी साथ रहती है। अन्य सरकारी प्रोजैक्टों को धरातल पर उतारते समय भी प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से एन.ओ.सी. जरूरी होती है।

हाईकोर्ट के आदेश पर निपटाई गई निरीक्षण प्रक्रिया

अब संबंधित दस्तावेज जमा करवाने के बाद स्थिति को स्पष्ट करने वाले कागजात ऑनलाइन प्राप्त किए जा सकेंगे। एन.जी.टी. और हाईकोर्ट के आदेश पर निपटाई गई निरीक्षण प्रक्रिया में सैंकड़ों होटलों, भवनों व व्यापारिक प्रतिष्ठानों में कई खामियां पाई गईं। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने भी सैंकड़ों को नोटिस जारी कर जवाब तलब किया। इन खामियों को पूरा करने के लिए लोगों को चक्कर काटने पड़े परंतु अब चक्कर काटने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

 

kirti