चंडीगढ़-मनाली NH-21 पर लोगों को मिलेगी जाम से निजात, तैनात होंगे 2 जवान

Sunday, Dec 02, 2018 - 09:58 AM (IST)

बिलासपुर : चंडीगढ़-मनाली राष्ट्रीय राजमार्ग-21 पर आए दिन लगने वाले जाम से लोगों को राहत मिलने की उम्मीद बंधी है। जिला प्रशासन ने आए दिन लगने वाले इस जाम की समस्या से निपटने के लिए तैयारी कर ली है। जानकारी के अनुसार जिला प्रशासन ने जाम के लिए अति संवदेनशील स्थल के रूप में गंभरपुल व छड़ोल व बनेर आदि स्थानों को चिह्नित किया है। जिसके चलते जिला प्रशासन ने इन स्थलों पर लगने वाले जाम को खुलवाने के लिए अलग से होमगार्ड के 2 जवान तैनात करने का निर्णय लिया है।

इन होमगार्ड के जवानों को नजदीक ही ठहराने की व्यवस्था

इसके लिए डी.सी. बिलासपुर ने होमगार्ड के कमाडैंट से भी बातचीत कर ली है। जिला प्रशासन की मानें तो सोमवार से होमगार्ड के जवानों को तैनाती दे दी जाएगी। इतना ही नहीं इन होमगार्ड के जवानों को नजदीक ही ठहराने की व्यवस्था भी जिला प्रशासन द्वारा की जाएगी। इसके लिए जिला प्रशासन ने संबंधित स्थलों के नजदीक के पंचायत घर के एक कमरे को इन होमगार्ड के जवानों को देने का निर्णय लिया है। यह होमगार्ड के जवान राष्ट्रीय उच्च मार्ग पर जाम लगने की सूचना मिलते ही तुरंत मौके पर पहुंचेंगे और जाम को खुलवाने का प्रयास करेंगे।

इस सड़क पर रोजाना करीब 25 हजार गाड़ियां आवागमन करती हैं

बताते चलें कि इस राष्ट्रीय उच्च मार्ग पर रोजाना ए.सी.सी. बरमाणा, अल्ट्राटैक बागा व अंबूजा सीमैंट दाड़लाघाट के करीब 15 हजार ट्रक रोजाना आवागमन करते हैं जबकि निगम व निजी बसों की संख्या के अलावा छोटे वाहन और पर्यटकों के वाहन भी शामिल हैं। इस सड़क पर रोजाना करीब 25 हजार गाड़ियां आवागमन करती हैं। इस सड़क पर कभी किसी ट्रक के खराब हो जाने से तथा कभी अन्य कारणों से जाम लगता रहता है जिस कारण लोगों को भारी असुविधा का सामना करना पड़ता है। इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए जिला प्रशासन ने यहां पर होमगार्ड के जवान तैनात करने का निर्णय लिया है।

2 होमगार्ड जवान होंगे तैनात

इस बारे में डी.सी. बिलासपुर विवेक भाटिया ने बताया कि चंडीगढ़-मनाली राष्ट्रीय राजमार्ग पर आए दिन लगने वाले जाम से लोगों को निजात दिलाने के लिए 2 होमगार्ड जवान लगाए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि होमगार्ड जवानों के ठहराव की भी व्यवस्था जिला प्रशासन द्वारा ही की जा रही है। उन्होंने बताया कि जब भी जाम लगने की सूचना मिलेगी तो दोनों होमगार्ड जवान स्पॉट पर पहुंचकर जाम बहाली के लिए प्रयत्न करेंगे। 
 

kirti