लोग घबराएं नहीं, कांगड़ा पहले से सुरक्षित : उपायुक्त

Wednesday, May 20, 2020 - 04:08 PM (IST)

धर्मशाला (नृपजीत निप्पी) : कांगड़ा में बुधवार को 11 कोरोना पॉजिटिव मामले आने के बाद उपायुक्त राकेश प्रजापति ने पत्रकारों से चर्चा की। इस दौरान उन्होंने से न घबराने की बात की और कहा कि कांगड़ा पहले से ही सुरक्षित है। उन्होंने कहा कि जिला कांगड़ा में सुबह सात से दो बजे तक ही दुकानें खुलेंगी। इसमें कोई अतिरिक्त ढील नहीं दी गई है। सरकार की गाइडलाइन के मुताबिक बहुत से दफ्तर खोले गए हैं। ऐसी स्थिति में हाई सिम्टम्स के साथ अगर कर्मचारी आते है तो उसे आइसोलेट करना होगा। तुरंत इसकी जानकारी स्वास्थ्य विभाग को देनी होगी। जिला के भीतर किसी भी तरह के पास की जरूरत नहीं है, जबकि एक जिला से दूसरे जिला को जाने के लिए कर्फ्यू पास की आवश्यकता है। 

उपायुक्त ने धर्मशाला में पत्रकारों से बातचीत में इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा कोरोना से भयभीत न हों, जो भी लोग रेड जोन से आ रहे हैं, उन्हें अलग संस्थागत क्वारंटाइन किया गया है। वह लोगों के बीच में नहीं हैं, पहले से कांगड़ा जिला काफी सुरक्षित है। बैजनाथ में कोविड केयर सेंटर चल रहा है, डाढ और फतेहपुर के केंद्रों को भी सुचारू करने की तैयारी है। डॉक्यूमेंट राइटर स्टांप वेंडर, नौटरी सुबह दस से दो बजे तक सोमवार और वीरवार को अपनी सेवाएं दे सकेंगे। रजिस्ट्रार व सब रजिस्ट्रार भी सेवाएं देंगे। निजी व सरकारी निर्माण कार्य चलते रहेंगे, इसमें कोई रोक नहीं है। 

सैलून संचालकों को ट्रेनिंग की व्यवस्था की जा रही है, उसके बाद ही सैलून खुल सकेंगे। इन्हें खुलने में एक सप्ताह का समय लग सकता है। सैलून संचालकों के लिए प्रशिक्षण शुरू हो चुका है। इसके लिए आवेदक को श्रम विभाग से संपर्क करना होगा। अगले सप्ताह तक प्रशिक्षित सैलून संचालक अपनी दुकानें खोल सकेंगे। सैलून के साथ-साथ स्टेडियम खोलने की तैयारी है। स्टेडियम को लेकर अभी सरकार की ओर से अभी दिशा निर्देश आने हैं। भारत सरकार की गाइडलाइन के मुताबिक जिनके घर बड़े है व आइसोलेट करने की फैसलिटी है। जिनकों तुरंत मेडिकल सुविधा की जरूरत नहीं है, उन्हें घरों में ही आइसोलेट रखा जाएगा। इस वायरस से घबराने की जरूरत नहीं है। 
 

Edited By

prashant sharma