पांगी के इस गांव में हर घर जल योजना की निकली हवा, बर्फ पिघलाकर प्यास बुझा रहे लोग

punjabkesari.in Sunday, Dec 26, 2021 - 07:13 PM (IST)

पांगी (वीरू): चम्बा जिले के जनजातीय क्षेत्र पांगी की सेचू पंचायत के मुर्छ गांव में पिछले एक माह से पानी की किल्लत ने लोगों का जीना मुश्किल कर दिया है। ऐसे में ग्रामीण हर दिन पानी के लिए संघर्ष कर रहे हैं। लोगों को गांव से लगभग 1 किलोमीटर ऊपर पहाड़ी से पानी लाने को मजबूर होना पड़ रहा है, जहां जाने वाला रास्ता जोखिम भरा है। वहीं बर्फबारी के कारण रास्तों पर फिसलन पैदा हो गई है। इस कारण कई लोग गिरकर चोटिल हो चुके हैं।
PunjabKesari, Women on Hill Image

सेचू गांव की लगभग 200 की आबादी को जान जोखिम में डालकर अपनी प्यास बुझानी पड़ रही है। समस्या इसलिए भी गंभीर है कि यहां भारी हिमपात होने के कारण खतरा बना रहता है। इसके कारण लोगों को बर्फ पिघलाकर पानी पीना पड़ रहा है। केंद्र सरकार द्वारा हाल ही में हर घर जल योजना चलाई गई है, लेकिन यह योजना इस गांव तक नहीं पहुंच पाई है। इसके कारण क्षेत्र के लोगों को सॢदयों में अपनी जान जोखिम में डालकर पानी लाना पड़ रहा है।

स्थानीय लोगों ने बताया कि पांगी में बीते दिनों हुई बर्फबारी के कारण उनको काफी परेशानी उठानी पड़ रही है। एक तो लोग ठंड में ठिठुरने को विवश हैं वहीं उनको कई किलोमीटर दूर से पानी ढोना पढ़ रहा है। पहले चश्मे का पानी होता था, हर परिवार अपने हिसाब से व्यवस्था कर लेता था, लेकिन जब से जल शक्ति विभाग ने प्राकृतिक जल स्रोत के साथ छेड़छाड़ की है, उससे पानी की समस्या बढ़ गई है। हर साल दिसम्बर माह में पानी की समस्या शुरू हो जाती है। चस्क भटोरी का मुर्छ गांव जिला चम्बा में सबसे ऊंचाई पर बसा हुआ है। इस गांव की दूरी किलाड़ से करीब 60 किलोमीटर है। यहां सरकारी सुविधा केवल प्राथमिक विद्यालय है। मुर्छ गांव का मौजूदा समय में तापमान माइनस से नीचे है। इसके कारण पाइपें जाम हो गई हैं।

मुर्छ गांव के वार्ड सदस्य मघी देवी ने बताया कि पिछले एक माह से गांव में पानी की समस्या चली हुई है। इस संबंध में जल शक्ति विभाग के अधिकारियों को भी अवगत करवाया गया, उसके बावजूद भी समस्या का हल नहीं हो पाया है। वहीं जल शक्ति विभाग पांगी के अधिशासी अभियंता दिलेर सिंह ने बताया कि यह समस्या उनके ध्यान में लाई गई है। जल्द ही एसडीओ व जेई को मौके पर भेजा जाएगा और गांव वासियों की समस्या का समाधान किया जाएगा।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News