ग्रामीणों ने विद्युत बोर्ड के खिलाफ खोला मोर्चा, दी यह चेतावनी

Friday, May 05, 2017 - 02:01 AM (IST)

ऊना: जिला के गांव रैंसरी में विद्युत एल.टी. लाइनों को ऊंचा न किए जाने से क्षुब्ध ग्रामीणों ने वीरवार को विद्युत बोर्ड के खिलाफ नारेबाजी की। ग्रामीणों ने चेतावनी दी है कि यदि शीघ्र एल.टी. लाइनों को ऊंचा नहीं उठाया गया तो विभाग के ऊना कार्यालय में जाकर प्रदर्शन करने से भी गुरेज नहीं किया जाएगा। सड़क से गुजर रही एल.टी. लाइन की ऊंचाई 7 फुट से भी कम है। इस कारण यहां कभी भी हादसा हो सकता है। ग्राम पंचायत द्वारा भी इस संबंध में कई बार प्रस्ताव डालकर विभाग को भेजे गए लेकिन इन एल.टी. लाइन की तारों को अभी तक ऊंचा नहीं किया गया है। गांव के वार्ड नंबर एक और 2 को जोडऩे वाले रास्ते के ऊपर से यह लाइन गुजर रही है। ग्रामीणों का आरोप है कि इस समस्या बारे कई बार विभागीय अधिकारियों को अवगत करवाया गया लेकिन अभी तक इस समस्या का समाधान नहीं किया गया है। 



वाहन आने पर डंडे से ऊंची करनी पड़ती हैं तारें
वार्ड नंबर एक और 2 के बाशिंदों व अन्य ग्रामीणों ने कहा कि वार्ड नंबर एक और 2 को जोडऩे वाले रास्ते से विद्युत एल.टी. लाइनें गुजर रही हैं। हालात यह हैं कि यदि कोई थ्री व्हीलर में भी सामान लेकर आता है तो पहले लकड़ी के डंडे से एल.टी. लाइनों को ऊंचा उठाना पड़ता है। तब यहां से कोई थ्री व्हीलर निकलता है। उन्होंने बताया कि ट्रैक्टर तो इस रास्ते से गुजर ही नहीं सकता। वार्ड एक और 2 को जोडऩे वाली सड़क के निर्माण का कार्य चल रहा है। इससे सड़क और भी ऊंची हो जाएगी। इससे यहां पैदल गुजरना भी कठिन हो जाएगा।  

समस्या का हो स्थायी हल
वार्ड नंबर एक के निवासी सरवन कुमार, सुभाष चंद व सतपाल पुत्र बिहारी लाल के मकान की छत से मात्र 5 फुट ऊपर एल.टी. लाइन गुजर रही है। उन्होंने कहा कि हालात ये हैं कि वह घर की छत पर जाने से भी वह कतराते हैं। शिकायत करने के बाद विद्युत बोर्ड के कर्मचारी मौके पर आए थे। इस लाइन को वह घर की एक साइड से एक बांस के डंडे से मात्र 6-7 फुट ऊंचा करके चले गए। उन्होंने विद्युत बोर्ड से मांग की है कि इस समस्या का स्थायी हल निकाला जाए। 


क्या कहते हैं वार्ड पंच
वार्ड नंबर एक की पंच रेणु देवी व वार्ड नंबर 2 की पंच चंचला देवी ने कहा कि इस समस्या बारे विभाग को अवगत करवाया गया है। अभी तक इस पर कोई एक्शन नहीं हुआ है। उन्होंने कहा कि इन तारों को रास्ते से हटाकर साइड में किया जाए अन्यथा इन तारों को ऊंचा कर दिया जाए ताकि कोई हादसा न हो। 

रास्ते का निर्माण कार्य भी रुका
ग्राम पंचायत रैंसरी के प्रधान परस राम ने कहा कि विद्युत की इस लाइन की उनके पास शिकायत आई थी। वह मौके पर गए थे और ग्राम पंचायत ने प्रस्ताव डालकर विद्युत बोर्ड को भेजा था। अभी तक इस पर विद्युत विभाग की तरफ से कोई कार्रवाई नहीं की गई है। उन्होंने कहा कि एल.टी. लाइनों को ऊंचा न किए जाने से रास्ते का निर्माण कार्य भी रुका हुआ है।