खड्ड में लगे स्टोन क्रशर के विरोध में लामबंद हुए ग्रामीण, DC को सौंपा ज्ञापन

Wednesday, Sep 12, 2018 - 03:09 PM (IST)

हमीरपुर (अरविंदर): शुक्कर खड्ड के पास लगे स्टोन क्रशर के विरोध में ग्रामीण लामबंद हो गए हैं। ग्रामीणों ने स्टोन क्रशर के कारण खड्ड में खनन होने से किसानों के खेतों में पानी घुसने से नुक्सान हो रहा है। ग्रामीणों के प्रतिनिधिमंडल ने जिलाधीश हमीरपुर रिचा वर्मा को ज्ञापन सौंप कर समस्या के समाधान की गुहार लगाई है। वहीं ग्रामीणों ने जिला प्रशासन को चेतावनी दी कि अगर कार्रवाई न हुई तो ग्रामीण आंदोलन करेंगे।

हर वर्ष बढ़ता जा रहा भूमि कटाव
बड़सर उपमंडल की ग्राम पंचायत समताना कलां के तहत आने वाले गांव समताना खुर्द का प्रतिनिधिमंडल ग्राम पंचायत प्रधान अंजु कुमारी के नेतृत्व में जिलाधीशको दिए गए शिकायत पत्र में ग्रामीणों ने बताया कि समताना पंचायत के वार्ड-7 में समताना खुर्द में स्टोन क्रशर वर्ष 1990-91 में स्थापित किया गया था। स्टोन क्रशर से शुक्कर खड्ड में गहरे गड्ढे बन गए हैं, जिससे खड्ड किनारे समताना खुर्द, जनैहण तथा नलेहड़ा गांवों की जमीन का भूमि कटाव प्रति वर्ष बढ़ता जा रहा है।

खनन से सूखता जा रहा पेयजल स्रोतों का पानी
इसी क्षेत्र में 2 प्राथमिक स्कूल हैं। वहीं क्रशर से आसपास के गांवों के लोगों के स्वास्थ्य पर भी बुरा प्रभाव पड़ रहा है। कई स्थानों पर तो इस खनन के कारण शुक्कर खड्ड और गहरी होती जा रही है। पेयजल स्रोतों का पानी भी अवैध खनन के कारण सूखता जा रहा है। लोगों की कृषि योग्य भूमि बंजर होती जा रही है।

बी.डी.ओ. बिझड़ी को भी सौंपा शिकायत पत्र
पंचायत के वार्ड सदस्य सुनील कुमार, प्रोमिला देवी, प्रीतम चंद, संजीव कुमार, विमला देवी, सूबेदार रमेश चंद, प्यार चंद, सुच्चा सिंह, संजीव कुमार सहित अन्य बड़ी संख्या में ग्रामीणों ने अपने शिकायत पत्र के माध्यम से बी.डी.ओ. बिझड़ी को भी अवगत करवाया है।

Vijay