लोगों ने दूसरे दिन भी रोके रखा कूड़ा संयंत्र का रास्ता, पुलिस बल मौके पर तैनात

Sunday, Sep 16, 2018 - 10:48 PM (IST)

कुल्लू: जिला मुख्यालय के निकट पिरड़ी के कूड़ा संयंत्र में नगर परिषद कुल्लू और भुंतर से उठने वाले कूड़े-कचरे को लोगों ने दूसरे दिन भी ठिकाने नहीं लगाने दिया। लोग विरोध करते रहे और कूड़े-कचरे से लदी गाडिय़ों को वापस भेज दिया। दूसरे दिन भी लोगों का विरोध जारी रहते देख पुलिस बल को भी मौके पर पहुंचना पड़ा। कई स्थानीय लोग शनिवार से लगातार दिन-रात पिरड़ी में डटे रहे। कुल्लू और भुंतर में नगर परिषद की बढ़ती परेशानी को देख प्रशासन ने एस.डी.एम., पुलिस बल व नगर परिषद के लोगों को मौके पर भेजा। दिन भर माथापच्ची के बाद भी ग्रामीण नहीं माने और एन.जी.टी. के आदेशों का पालन करने की मांग करते रहे। 

एन.जी.टी. ने दिए हैं शिफ्ट करने के आदेश 
लोगों का कहना है कि जून, 2017 में एन.जी.टी. ने इस कूड़ा संयंत्र को पिरड़ी से कहीं ओर शिफ्ट करने के आदेश दिए हैं। लोगों ने कहा कि कुल्लू प्रशासन एन.जी.टी. के इन आदेशों का अभी तक पालन नहीं कर पाया है। लोग इस संयंत्र के कारण इस इलाके के 3, 4 किलोमीटर के दायरे में बदबू फैली रहने का हवाला दे रहे हैं। रविवार सुबह 8 बजे से पिरड़ी में एस.डी.एम. कुल्लू डा. अमित गुलेरिया पुलिस बल की मौजूदगी में लोगों को इस संयंत्र में कूड़ा फैंकने के लिए मनाते रहे लेकिन लोग नहीं माने। मनाली में बनने वाले संयंत्र का हवाला देते हुए प्रशासन ने कहा कि महज 6 महीने की बात है, उसके बाद यह समस्या खत्म हो जाएगी। 

लोगों ने खोद डाली संयंत्र की सड़क 
लोगों ने संयंत्र को जाने वाले रास्ते को बंद कर दिया है। इस रास्ते की खुदाई भी कर रखी है। मिट्टी के ढेर भी रास्ते में लगाए ताकि कूड़े-कचरे से लदी कोई भी गाड़ी आगे न जा सके। ऐसे में कूड़े-कचरे से लदी गाडिय़ों को वापस लौटना पड़ा। 

हाईकोर्ट व एन.जी.टी. को लिखा पत्र
लोगों का कहना है कि जैसे प्रशासन रोहतांग व मनाली में एन.जी.टी. के आदेशों का पालन कर रहा है वैसे ही यहां भी करे। कई स्थानीय लोगों ने हस्ताक्षर कर हिमाचल उच्च न्यायालय व एन.जी.टी. को एक पत्र भी लिखा, जिसमें लोगों ने मांग की है कि इस संयंत्र को यहां से शिफ्ट किया जाए और कूड़ा-कचरा यहां डंप न किया जाए। लोगों ने कहा कि होटलों, घरों से लेकर सारा कचरा एकत्रित करके यहां डंप किया जाता है। शहर में मरे हुए पशुओं के शव भी यहीं लाए जाते हैं। 

क्या कहते हैं जानकार
जानकारों का कहना है कि कूड़े-कचरे को डंप करने की बजाय ऐसी व्यवस्था होनी चाहिए, जिससे ऊर्जा उत्पन्न हो और कचरे को राख या अन्य किसी पदार्थ में बदला जा सके। मनाली में कचरे से बिजली तैयार किए जाने की योजना धरातल पर उतरती है तो इससे लाभ होगा। बुद्धिजीवियों ने यह भी कहा कि हालांकि पिरड़ी में जिस जगह कूड़ा-कचरा डंप किया जा रहा है वह सरकारी जमीन है। यहां कूड़ा-कचरा डंप किए जाने से किसी को परेशानी भी नहीं होनी चाहिए। प्रशासन भी ऐसे प्रबंध करे कि जिससे दुर्गंध न उठे और लोगों को दिक्कत न हो। 

एन.जी.टी. के आदेशों पर जगह ढूंढने के प्रयास जारी
एस.डी.एम. कुल्लू डा. अमित गुलेरिया ने बताया कि मैं खुद पिरड़ी गया था और लोगों से बातचीत की। कूड़ा संयंत्र लगाने के लिए अन्य इलाकों में भी जगह चिन्हित की जा रही है लेकिन लोग वहां भी विरोध कर रहे हैं। एन.जी.टी. के आदेशों पर जगह ढूंढने के लिए प्रयास जारी हैं। वैसे भी मनाली में कूड़े-कचरे से बिजली तैयार किए जाने की योजना है। इस प्लांट के स्थापित होने के बाद पिरड़ी में पड़े कचरे को भी वहीं शिफ्ट किया जाएगा। पिरड़ी में लोगों से अभी बात चीत चल रही है।

Vijay