गांव को मुख्य सड़क से जोड़ने के लिए एकजुट हुए ग्रामीण, जमकर की नारेबाजी

Thursday, Jun 27, 2019 - 08:28 PM (IST)

इंदौरा (आशीष): कांगड़ा जिला के इंदौरा विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत ग्राम पंचायत मलाहड़ी के गांव खंडा प्रतिदिन अनेक समस्याओं से जूझ रहे हैं लोगों का अब गुस्सा फूट गया है, जिसके चलते वीरवार को लोगों ने गांव की सभी प्रमुख समस्याओं पर विचार-विमर्श किया तथा अपनी मांगों बारे सभी को जागरूक करने के लिए गांव में रोष प्रदर्शन कर सभी को संघर्ष के लिए एकजुट किया व अपनी मांगों को सरकार से जल्द पूरा करवाने के लिए जमकर नारेबाजी की। इस रोष प्रदर्शन में गांव के सभी लोगों ने भाग लिया व प्रमुख मांगों बारे पंजाब केसरी के माध्यम से प्रदेश सरकार को आगाह किया। इस दौरान सर्व सम्मति से निर्णय लिया गया कि विधायक व डी.सी. के माध्यम से मांग पत्र सरकार तक पहुंचाया जाएगा व गांव के विकास के लिए संघर्ष निरन्तर जारी रहेगा। इसी कड़ी में इंदौरा के सभी प्रमुख कार्यालयों में रोष प्रदर्शन किया जाएगा।

250 की आबादी वाले गांव में पगडंडी ही सहारा

गांव के लोगों ने बताया कि इस गांव में आजादी से लेकर आजदिन किसी भी सरकार व विधायक ने कोई बड़ी योजना नहीं लाई, जिसके परिणाम अब लोगों को भुगतने पड़ रहे हैं। लगभग 250 की आबादी वाले इस गांव को आज तक मात्र पगडंडी मार्ग ही है तथा वह भी खस्ताहाल है। इसके इलावा गांव में न तो पर्याप्त पेयजल है और न ही बिजली की सुचारू सुविधा है। गांव के लोगों ने बताया कि धरातल पर तो यहां पंचायत द्वारा लगाई कोई भी ग्रांट नहीं दिखती न ही किसी विधायक ने इस ओर रुख किया तथा गांव के लोगों ने यहां कभी जे.ई. व एस.डी.ओ. आदि अधिकारी देखे हैं। गांव की अनेक समस्याओं के चलते कुछ परिवार यहां से अब पलायन भी कर चुके हैं।

गांव को मुख्य सड़क से जोड़ने के लिए डेढ़ किलोमीटर सड़क की जरूरत

इस गांव की सड़क को प्रधानमंत्री सड़क योजना से बनाए जाने बारे शायद सर्वे हुए हैं किंतु कई वर्षों बाद भी यहंँ कोई हरकत होती नहीं दिख रही। यहां खंडा-क्लांव पेयजल योजना के नवनीरकरण की आवश्यकता है व गांव को मुख्य सड़क से जोड़ने के लिए यहां मात्र डेढ़ किलोमीटर सड़क बनाए जाने की आवश्यकता है। क्या सरकार दूरदराज क्षेत्र के लोगों की प्रमुख समस्याओं की ओर ध्यान देगी।

क्या बोलीं विधायक रीता धीमान

इस संदर्भ में विधायक रीता धीमान ने बताया कि मैं इस गांव में चुनावों से पहले व बाद में भी गई हूं किंतु ग्रामीणों के रोष का पंजाब केसरी के माध्यम से पता चला है तो दुबारा गांव में जाऊंगी व लोगों की प्रमुख समस्याओं का समाधान मेरी प्राथमिकता होगी। इससे पहले किसी विधायक ने कुछ किया होता तो आज ये हालात पैदा न होते।

Vijay