गर्मियों की शुरुआत में ही पानी के लिए तरसने लगी ज्वालामुखी की जनता

punjabkesari.in Thursday, Apr 01, 2021 - 10:38 AM (IST)

ज्वालामुखी (स.ह.): शक्तिपीठ श्री ज्वालामुखी नगरी और आसपास के क्षेत्रों में गर्मियों की शुरुआत में ही पेयजल संकट से लोगों का जीना दूभर होने लगा है। लोग पानी के लिए त्राहिमाम करने लगे हैं। जल शक्ति विभाग के इंतजाम छोटे होने लगे हैं, जिससे लोगों में विभाग और सरकार के प्रति गहरा रोष देखने को मिल रहा है। ज्वालामुखी शहर के लगभग सभी वार्डों में पानी की समस्या लोगों के समक्ष उत्पन्न होने लगी है परंतु वार्ड नंबर 1 में सबसे ज्यादा समस्या देखी जा रही है। यहां पूर्व पार्षद उत्तम चंद, पूर्व पार्षद महंत बैसाखी गिर व अन्य लोगों ने बताया कि लोगों को बहुत कम पानी मिल रहा है। नल सूखे पड़े हैं, हैंडपम्प खराब हैं या सूख रहे हैं जिससे लोगों को भारी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।

वार्ड-2 और 3 में भी स्थिति बहुत गंभीर हो गई है। वार्ड-2 में उदय शंकर ने बताया कि पानी कम आ रहा है। वहीं वार्ड-3 में देवेंद्र कुमार कमांडो ने बताया कि पिछले कुछ दिनों से पानी ठीक नहीं आ रहा है। कभी-कभी तो पानी आ ही नहीं रहा है। वार्ड-5 बस अड्डे के नजदीक जहां पर पानी की सबसे ज्यादा जरूरत है वहां पर भी पानी की समस्या हो रही है। यात्रियों को पानी के लिए परेशान होना पड़ रहा है। लोगों को गर्मियों की शुरुआत में ही टैंकर मंगवा कर अपनी पानी की आपूर्ति करनी पड़ रही है। लोगों ने जल शक्ति विभाग और सरकार से आग्रह किया है कि शीघ्र ही व्यास नदी से पानी उठाकर ज्वालामुखी के टैंकों में डाला जाए, ताकि लोगों की प्यास बुझाई जा सके। 

हैरानी इस बात की है कि कुछ समय पहले यहां पर जल शक्ति विभाग के मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर आए थे और लोगों ने पुरजोर मांग की थी कि ब्यास नदी से पानी उठाया जाए, परंतु अधिकारियों ने योजना को सिरे नहीं चढने दिया और ठाकुर महेंद्र सिंह के निर्देशों की अवहेलना की है। इससे लोगों ने शीघ्र ही ठाकुर महेंद्र सिंह से शिमला में जाकर मिलकर उनसे शिकायत करने का मन बना लिया है। इस संदर्भ में अधिशाषी अभियंता जल शक्ति विभाग राजेश कानूनगो ने बताया कि लोगों को पीने के पानी की समस्या नहीं आने दी जाएगी। विभाग इसके लिए कारगर कदम उठाएगा और लोगों को पीने के पानी की कमी नहीं आने देंगे।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

prashant sharma

Recommended News

Related News