बाबा बालकनाथ के खजाने से मिटेगी हमीरपुर के लोगों की भूख

Friday, Mar 27, 2020 - 11:13 AM (IST)

हमीरपुर : कोरोना वायरस के चलते पूरे देश में लाॅकडाउन है। ऐसे में कई लोगों को रोजमर्रा की चीजों के लिए भ्ीा परेशान होना पड़ रहा है। कई लोग ऐसे भी है, जिन्हें रोज भोजन के लिए भी परेशानी हो रही है। जिला हमीरपुर में लागू कर्फ्यू के दौरान दियोटसिद्ध के बाबा बालकनाथ लोगों को भोजन की कमी नहीं होने देंगे। कर्फ्यू के दौरान मंदिर के खजाने से लोगों को आटा-चावल और दालें मिलेंगी। उत्तर भारत के प्रसिद्ध सिद्धपीठ बाबा बालकनाथ मंदिर ट्रस्ट दियोटसिद्ध के सहयोग से राशन का आवंटन होगा।

मंदिर आयुक्त एचं उपायुक्त हरिकेश मीणा ने सभी उपमंडलाधिकारी और खंड विकास अधिकारियों के साथ कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने संबंधी उपायों तथा लोगों तक आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति सुनिश्चित करने के प्रबंधों की समीक्षा की। बैठक में लोगों को आवश्यक वस्तुओं व दवाओं इत्यादि की आपूर्ति निर्धारित अवधि में सुनिश्चित करने पर चर्चा की गई। प्रत्येक ऐसे परिवार को 10 किलो आटा, पांच किलो चावल, एक-एक किलो दाल के दो पैकेट, नमक, तेल तथा मसाले इत्यादि उपलब्ध करवाए जाएंगे।

इस पूरी सामग्री की कीमत लगभग 700 से 800 रुपए प्रति पैकेट जिला रेडक्रॉस सोसायटी व मंदिर ट्रस्ट द्वारा वहन की जाएगी। मंदिर ट्रस्ट को ऐसे पैकेट तैयार करने के निर्देश दे दिए गए हैं। प्रवासी मजदूरों का पंचायत स्तर पर ब्यौरा संबंधित खंड विकास अधिकारियों के माध्यम से एकत्र किया जा रहा है। 

यह मजदूर किस ठेकेदार के लिए कार्य करते हैं और उनके परिवार में कितने सदस्य वर्तमान में यहां हैं। प्रवासी मजदूरों की बस्तियों से संबंधित आधारभूत जानकारी प्राप्त की गई है। कर्फ्यू के दौरान इन्हें भोजन की समस्या न रहे, इसके लिए इन सभी गरीब परिवारों को राशन इत्यादि की व्यवस्था बाबा बालकनाथ मंदिर ट्रस्ट दियोटसिद्ध और जिला रेडक्रॉस सोसायटी, हमीरपुर के माध्यम से आवंटित करने की कार्य योजना जिला प्रशासन ने तैयार की है। उन्होंने विभिन्न स्वयंसेवी संस्थाओं, संगठनों व दानी-सज्जनों से भी गरीब व असहाय परिवारों की मदद में सहयोग का आग्रह किया है।
 

kirti