साफ मौसम में भी गिर रहे पहाड़ी से पत्थर, गांव छोड़ने को विवश छिंजरा के लोग

Friday, Aug 23, 2019 - 11:42 AM (IST)

कसोल (मनकोटिया): छिंजरा गांव में साफ मौसम में भी पहाड़ी से पत्थर गिर रहे हैं। लोगों का कहना है कि जब तक वन विभाग पहाड़ी सुरक्षा दीवार का निर्माण नहीं करता है तो तब तक चट्टानों के खिसकने का क्रम जारी रहेगा। लोगों ने जिला प्रशासन से भी राहत की मांग की है। हालिया मूसलाधार बारिश के दौरान भी गांव की ओर पहाड़ी से भीमकाय चट्टानें लुढ़कीं और लोगों के घरों की छतों पर भी पत्थर गिरे। पूरी रात लोगों ने खौफ के साए में गुजारी।लोगों ने बताया कि दिन के समय साफ मौसम में भी पहाड़ी से पत्थर गिर रहे हैं। कुछ महीने पहले प्रशासन ने पहाड़ी में गिरने के कगार पर खड़ी कुछ चट्टानों को ब्लास्ट करवाया था। लोग ब्लास्टिंग के तुरंत बाद सुरक्षा दीवार लगाए जाने की मांग कर रहे थे।

ग्रामीणों का कहना है कि यदि ब्लास्टिंग के तुरंत बाद सुरक्षा दीवार का निर्माण हुआ होता तो आज ऐसे हालात न होते। ग्रामीण कन्हैया लाल शर्मा, चमन, ओम प्रकाश शर्मा, ज्ञान चंद शर्मा, राम लाल, प्रदीप शर्मा, मेघ सिंह, आशु, कुलदीप आदि ने कहा कि वीरवार को भी गांव की ओर पहाड़ी से पत्थर गिरे। गांव व मकानों को खतरा बना हुआ है। वन विभाग इस दिशा में लोगों को राहत पहुंचाने के लिए कोई कदम नहीं उठा रहा है।

हालांकि प्रशासन ने इस गांव को बचाने के लिए ब्लासिं्टग करवाई थी। इन लोगों ने कहा कि शायद अब प्रशासन व वन विभाग किसी बड़े हादसे के इंतजार में हैं। इन लोगों ने मांग की है कि जल्द से जल्द ग्रामीणों को राहत पहुंचाने के लिए आवश्यक कदम उठाए जाएं। अन्य ग्रामीण इस गांव को छोडऩे के लिए ही विवश हो गए हैं। कई लोग ऐसे भी थे जिनके पास अन्य अपनी कोई भूमि भी नहीं है। ऐसे में मौत के साए में रहना उनकी मजबूरी भी बना हुआ है। यदि उस जगह पर सुरक्षा दीवार लगाई जाती है जहां से पत्थर गिर रहे हैं तो गांव पर मंडरा रहा खतरा खत्म हो जाएगा।

Edited By

Simpy Khanna