चुवाड़ी अस्पताल में लोगों को नहीं मिल रही अल्ट्रासाऊंड की सुविधा, जानिए क्या है वजह

Sunday, Feb 17, 2019 - 04:11 PM (IST)

चुवाड़ी: सिविल अस्पताल चुवाड़ी में अल्ट्रासाऊंड मशीन लंबे समय से बंद पड़ी हुई है, ऐसे में चुवाड़ी के लोगों को अल्ट्रासाऊंड करवाने के लिए पड़ोसी जिला कांगड़ा या फिर पड़ोसी राज्य पंजाब के पठानकोट की तरफ  रुख करने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। चुवाड़ी के लोगों को अल्ट्रासाऊंड सुविधा मुहैया करवाने के नाम पर कई वर्ष पूर्व लाखों रुपए खर्च करके यहां पर अल्ट्रासाऊंड मशीन की व्यवस्था तो कर दी गई लेकिन रेडियोलॉजिस्ट की तैनाती न होने के चलते यह मशीन बंद कमरे में बंद होकर रह गई है।

प्रदेश की सभी सरकारों ने लोगों के साथ किया छलावा

स्थानीय लोगों का कहना है कि सिविल अस्पताल चुवाड़ी में अल्ट्रासाऊंड सुविधा के नाम पर लोगों के साथ प्रदेश की सभी सरकारों ने छलावा ही किया है। लोगों का कहना है कि पूरे भटियात क्षेत्र में महज चुवाड़ी सिविल अस्पताल में ही सरकारी स्तर पर अल्ट्रासाऊंड की सुविधा सरकार द्वारा मुहैया करवाई गई है लेकिन अफसोस की बात है कि कोई भी सरकार आज तक इस अस्पताल में एक रेडियोलॉजिस्ट तक की तैनाती नहीं कर पाई है।

मानसिक परेशानी के दौर से गुजर रहीं भटियात की महिलाएं

लोगों का कहना है कि अन्य रोगों में तो यह चिकित्सा जांच बेहद जरूरी समझी जाती है लेकिन गर्भवती महिला का भी समय-समय पर इस मशीन के माध्यम से जांच करके यह पता लगाया जाता है कि पेट में पल रहा भ्रूण स्वस्थ है या किसी प्रकार की कोई परेशानी तो नहीं है, ऐसे में भटियात क्षेत्र की गर्भवती महिलाओं को यह जरूरी जांच सुविधा न मिलने के चलते उन्हें मानसिक परेशानी के दौर से गुजरना पड़ रहा है।

सील कर बंद कमरे में रखी अल्ट्रासाऊंड मशीन

चुवाड़ी अस्पताल के एस.एम.ओ. संजय गुप्ता ने बताया कि रेडियोलॉजिस्ट के न होने के चलते यह अल्ट्रासाऊंड मशीन पिछले कई वर्षों से बंद पड़ी हुई है इसलिए इसे सील कर बंद कमरे में रखा है।

Vijay