जगह-जगह लगे कूड़े के ढेरों से लोग परेशान, समाधान ना होने पर दी घेराव की चेतावनी

Saturday, Sep 14, 2019 - 04:26 PM (IST)

कुल्लू (दिलीप) : कुल्लू जिला में कूड़ा कचरे के स्थाई समाधान के लिए प्रशासन कोई ठोस कदम नहीं उठा पाया है जिससे कुल्लू शहर के नगर परिषद के कई वार्डो में कूड़ा कचरा फैलने के कारण स्थानीय लोगों को गंदगी के कारण दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में नगर परिषद कुल्लू के कई वार्डो में डोर टू डोर कूड़ा उठाने की प्रक्रिया पूरी तरह से चरमराने लगी है जिससे नगर परिषद के 7 नंबर वार्ड में कई दिनों से डोर टू डोर कूड़ा कचरा नहीं उठाया गया है जिसके कारण स्थानीय लोगों को बदबू के कारण जीना व खाना-पीना मुश्किल हो गया है।

शीशामाटी चुंगी के पास वार्ड नंबर 7 में पिछले 6 माह से कूड़े कचरा का ढेर लगा हुआ है और यहां पर कूड़े कचरे के ढेर से गंदगी बदबू आने के कारण राहगीरों को भी बदबू का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में एक तरफ जहां पूरे देश में स्वच्छ भारत मिशन अभियान चलाया जा रहा है दूसरी तरफ कुल्लू जिला को स्वच्छता दर्पण में पुरस्कार मिलने के बाद पिछले ढाई सालों के गंदगी के कारण पूरे देश से आने बाले पर्यटकों के माध्यम से बुरा संदेश जा रहा है और यहां की स्थानीय जनता को कूड़ा कचरे के कारण भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।ऐसे में कुल्लू व भुंतर शहर में गंदगी के कारण जनता को बदबू का सामना करना पड़ रहा है।

जिला प्रशासन ने कूड़ा कचरा फैकने वालों के लिए सीसीटीवी कैमरे इंस्टोल किया है लेकिन अभी तक एक भी कूड़ा फैकने वालों पर कोई किसी तरह कार्रवाई नहीं हुई है और डोर टू डोर कूड़ा उठाने की योजना चरमराने से 7 नबर वार्ड में जनता को बदबू का सामना करना पड़ रहा है जिससे स्थानीय लोगों ने प्रशासन से मांग की है कि सफाई कर्मियों की कमी के कारण क्षेत्र से कूड़ा कचरा नहीं उठाया जा रहा है। स्थानीय निवासी सुनी ने बताया कि पिछले 6 माह से कूड़ा कचरा का समाधान नहीं हो रहा है जिससे चुंगी के पास स्थानीय लोग कूड़ा कचरा फैंक रहे है और जिससे लोगों के घरो से कभी 4 दिनो के बाद और कभी एक सप्ताह के बाद कूड़ा उठाने बाले आते है ऐसे में लोगों को बदबू के कारण खाना पीना मुश्किल हो गया है।

उन्होंने कहा कि नगर परिषद के नुमांईदों को कई बार समस्या से अबगत करवाया लेकिन कोई भी इसका समाधान नहीं कर रहे है।उन्होंने कहा कि मक्खी मच्छरों व बदबू के कारण लोगों को बीमारियां फैल रही है और कई बजुर्गो व बच्चों को सांस की बीमारी फैल रही है और जिससे लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि वार्ड पार्षद को कई बार समस्या के समाधान के बारे में गुहार लगाई लेकिन यहां की जनता के बारे में किसी ने ठोस कदम नहीं उठाए।उन्होंने कहाकि प्रशासन कूड़े कचरे की समस्या का स्थाई समाधान करें नहीं तो कार्यलय में अधिकारियों का घेराव होगा।

Edited By

Simpy Khanna