डायरिया के साये में यहां के लोग, पेयजल पाइपों से होकर गुजर रहा गंदा पानी

Friday, Apr 12, 2019 - 11:36 AM (IST)

धर्मशाला : स्मार्ट सिटी धर्मशाला के कोतवाली बाजार में लोगों को गंदे पानी के इस्तेमाल से डायरिया फैलने का डर सता रहा है। शहरवासियों को नालियों में बिछाई पेयजल पाइपों से गंदा पानी इस्तेमाल करने के लिए बाध्य होना पड़ रहा है। आई.पी.एच. विभाग की अनेदखी को मद्देनजर रखते हुए डी.ए.वी. स्कूल गुरुद्वारा रोड वार्ड नंबर 6 के बाशिंदों ने विभाग की कार्यप्रणाली पर रोष प्रकट किया है। कोतवाली बाजार के वार्ड नंबर 6 के बाशिंदों का कहना है कि गुरुद्वारा रोड पर सड़क के किनारे गंदी नालियों में आई.पी.एच. विभाग ने पेयजल पाइपें डाल दी हैं।

व्यापार मंडल कोतवाली के प्रधान नरेंद्र जरियाल का कहना है कि कोतवाली में अधिकतर लोगों ने सीवरेज का कनैक्शन नहीं लिया है। सीवरेज कनैक्शन न लेने के चलते लोगों के घरों का सारा गंदा पानी रास्ते व दुकानों के साथ लगती नालियों में बह रहा है। उक्त नालियों के साथ ही पेयजल पाइपें भी बिछा दी हैं। नरेंद्र का कहना है कि गंदे पानी का इस्तेमाल करने के कारण पिछले साल धर्मशाला शहर के अधिकतर लोग डायरिया का शिकार हुए थे।

गंदे पानी की समस्या को लेकर कई बार आई.पी.एच. विभाग को अवगत करवाया जा चुका है लेकिन अभी तक विभाग की ओर से कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया है। उन्होंने विभाग को चेतावनी दी है कि यदि 1-2 दिन के भीतर गंदी नालियों से पेयजल पाइपों को अलग नहीं किया जाता तो स्थानीय लोग उनके कार्यालय के बाहर धरना-प्रदर्शन करने को मजबूर हो जाएंगे और इसके लिए आई.पी.एच. विभाग स्वयं जिम्मेदार होगा।

kirti