जल संकट पर लोगों की मांग, शिमला में पर्यटकों की Entry पर लगे रोक (Video)

Thursday, May 31, 2018 - 11:02 AM (IST)

शिमला: हिमाचल में पानी संकट को लेकर लोगों का गुस्सा 7वें आसमान पर पहुंच गया है। शहर के कई हिस्सों में पिछले 10 दिनों से पानी नहीं आ रहा है। लोग पानी के टैंकर के सामने लंबी-लंबी कतारें लगाकर पानी आने का इंतजार कर रहे हैं। अब तो हालात इतने खराब हो गए हैं कि लोग सड़कों पर उतर रहे हैं। हाल ही में मंगलवार को पानी की आपूर्ति न होने से नाराज गुस्साए लोगों को पुलिस के थप्पड़ ही मिले। जानकारी के मुताबिक अब लोगों में इस कदर असुरक्षा की भावना फैल गई है कि अब वह नहीं चाहते की गर्मियों में सैलानी यहां घूमने आएं। साथ ही उन्हें जो पानी मिल रहा है वह सैलानियों के साथ बांटना नहीं चाहते। अब उनकी मांग है कि शिमला आने वाले सैलानियों की एंट्री पर बैन लगाया जाए। उन्हें परवानू बैरियर पर ही रोक दिया जाए।


पीने के पानी के अलावा अब टॉयलेट के इस्तेमाल के लिए भी पानी उपलब्ध नहीं है। उधर, लोग धरने प्रदर्शन कर रहे हैं। जब वह शहर के मेयर से मिलने गए तो पता चला कि वह चीन के दौरे पर हैंं। लोगों को बदले में पुलिस की धक्का-मुक्की और लात घूंसे मिले। बेरहम पुलिस कर्मियों ने महिलाओं पर भी जमकर लाठी बरसाई। बताया जा रहा है कि राजधानी के वीवीआईपी इलाकों में पानी की आपूर्ति बेरोकटोक की जा रही है। दूसरी तरफ जनता इसके लिए तरस रही है। वहीं हाईकोर्ट ने शिमला में पानी की बंदर बांट को लेकर सरकार को जमकर फटकार लगाई और मुख्यमंत्री-राज्यपाल के अलावा किसी दूसरे को टैंकर से पानी की आपूर्ति पर रोक लगा दी है। 


मुख्यमंत्री ने भी माना पानी की आपूर्ति खराब  
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने भी कहा है कि शहर में पानी की आपूर्ति खराब है लेकिन वह सारा दोष कुदरत पर डाल रहे हैं। वह पानी लाने की योजना की बात तो कर रहे हैं लेकिन लोगों को पानी कब मिलेगा ये उनको भी पता नहीं है। लेकिन उन्होंने लोगों को आश्वासन दिया है कि जल्द ही हालात ठीक हो जाएंगे। दूसरी तरफ जनता को उनकी बातों पर यकीन नहीं है। शिमला के अलावा राज्य के कई दूसरे शहरों में भी पानी की किल्लत है। साथ लगते सोलन और कसौली में भी कई-कई दिन बाद पानी नहीं आ रहा है। बारिश न होने से पानी के कुदरती स्रोत सूख गए हैं। 

Ekta