जान जोखिम में डालकर नदी पार कर रहे लोग

Tuesday, May 15, 2018 - 05:08 PM (IST)

लारजी : बंजार उपमंडल की तलाड़ा पंचायत में लोगों का जीवन खतरे से खाली नहीं है। तलाड़ा पंचायत के सपांगनी गांव में बना पुल कभी भी लोगों की जिंदगी पर भारी पड़ सकता है लेकिन इस ओर प्रशासन का कोई ध्यान नहीं है। सैंज नदी पर बने करीब 25 मीटर लंबे पैदल पुल की दयनीय स्थिति को देखकर यही लगता है कि प्रशासन शायद किसी बड़े हादसे के बाद ही हरकत में आना चाहता है या आम जनता की जिंदगी से उसे कोई सरोकार नहीं। ग्राम पंचायत तलाड़ा के धारा, कंडा, सारी, फ व्यारी व सल्याश सहित दर्जनों गांवों की लगभग 900 आबादी को तहसील मुख्यालय से जोडऩे वाले सपांगनी गांव में बना पैदल पुल कभी भी राहगीरों की जिंदगी लील सकता है। 
पंचायत को सड़क से जोडऩे वाले इस पुल का उपयोग रोजाना सैंकड़ों लोग करते हैं। हालात यह हैं कि 25 से 30 मीटर लंबे इस पुल की एकतरफा रेलिंग टूट चुकी है और दूसरी तरफ  की रेलिंग हवा में झूल रही है। इतना ही नहीं पुल पर लगे लकड़ी के तख्ते भी पूरी तरह से सड़ चुके हैं, जिससे इस पुल पर सफ र करना खतरे से खाली नहीं है। जीर्ण-शीर्ण हो चुके इस पुल की ओर न तो राजनेताओं का ध्यान है और न ही प्रशासन का। 

क्या कहते हैं ग्रामीण
ग्रामीणों का कहना है कि इस पुल में एक तरफा रेलिंग ही बची है लेकिन इसका सहारा लेना भी मौत को दावत देना है। क्योंकि बची हुई यह रेलिंग भी सिर्फ  हवा में टिकी है जो हलका सा जोर लगाने से भी गिर जाएगी। ग्रामीणों देव सिंह, रामनाथ, बलवंत ठाकुर, मेहर सिंह, गंभीर, किशोरी लाल व पवन सहित अन्य ग्रामीणों ने मांग की है कि इस पुल की मुरम्मत शीघ्र की जाए ताकि कोई अनहोनी न हो। उधर, पंचायत प्रतिनिधियों ने बताया कि एन.एच.पी.सी. से भी संपर्क किया जा रहा है, ताकि इस स्थान पर बड़े पुल का निर्माण किया जा सके।
 

kirti