IGMC में सुरक्षा गार्ड से उलझे तीमारदार, जमकर हुआ हंगामा

Tuesday, Mar 13, 2018 - 06:53 PM (IST)

शिमला: हिमाचल प्रदेश के सबसे बड़े अस्पताल आई.जी.एम.सी. में सुरक्षा गार्ड व तीमारदारों के बीच हंगामें थमते नजर नहीं आ रहे हैं। आए दिन यहां पर लड़ाई हो रही है। मंगलवार को भी सुरक्षा गार्ड व तीमारदार के बीच हंगामा हो गया। हुआ यूं कि पर्ची काऊंटर के पास से ऑप्रेशन थिएटर की ओर जाने वाला रास्ता प्रशासन ने बंद कर दिया, ऐसे में दोनों ओर से दरवाजे के पास सुरक्षा कर्मी खड़े रहते हैं और सभी लोगों को आने-जाने से रोक देते हैं। हालांकि वे अपनी ड्यूटी करते हैं। मंगलवार सुबह 11 बजे दरवाजे के पास से जब एक ऑर्थो का डाक्टर गुजर रहा था तो तीमारदार युवक की उसके साथ भारी भीड़ के बीच टक्कर हो गई। हालांकि डाक्टर ने तीमारदार को कुछ नहीं बोला और चुपचाप निकल गया। 

सुरक्षा गार्ड व तीमारदारों के बीच हुई धक्का-मुक्की
दरवाजे के पास से फिर तीमारदार भी अंदर जाने की सोच रहा था लेकिन सुरक्षा गार्ड ने उसे रोक दिया, जिस पर उक्त युवक सुरक्षा गार्ड से उलझ गया, ऐसे में एकदम से अन्य सुरक्षा गार्ड भी एकत्रित हो गए और सुरक्षा गार्ड सहित तीमारदार युवक व उसके साथ आई एक अन्य महिला आपस में उलझ गए। यह हंगामा करीब आधे घंटे तक चलता रहा। इस दौरान दोनों पक्षों में धक्का-मुक्की भी हुई। हालांकि बाद में महिला तीमारदार ने मामले को सुलझा लिया। बताया जा रहा है कि तीमारदार के मरीज का आई.जी.एम.सी. में ऑप्रेशन होना है।

रोजाना उलझ जाते हैं तीमारदार व सुरक्षा गार्ड
उल्लेखनीय है कि प्रशासन द्वारा रास्ता बंद करना सुरक्षा गार्ड व तीमारदारों के लिए एक तरह से परेशानी बन गया है। सुरक्षा गार्ड अगर रास्ता रोकता है तो वह भी अपनी ड्यूटी निभा रहा है, वहीं मरीजों व तीमारदारों को वार्ड या ऑप्रेशन थिएटर में पहुंचना मुश्किल हो रहा है। मरीजों व तीमारदारों को घूम-घूम कर वार्डों में पहुंचना पड़ रहा है। यहां पर रोजाना ही तीमारदार व सुरक्षा गार्ड आपस में उलझ जाते हैं।

बेटा इलाज करवाने आए हैं, लड़ाई करने नहीं 
तीमारदार युवक के साथ आई महिला ने कहा कि बेटा हम मरीज का इलाज करवाने आए हैं न कि लड़ाई करने। हंगामा इतना हुआ कि महिला के आंखों से आंसू ही निकल आए। महिला ने स्वयं अगर मामला नहीं सुलझाया होता तो यहां पर लड़ाई काफी तेज हो जानी थी क्योंकि युवक तीमारदार भी सुरक्षा गार्ड की नहीं सुन रहा था लेकिन समय रहते ही मामला शांत करवा दिया गया। 

रास्ता नहीं खोला तो दोबारा हो सकती है लड़ाई 
प्रशासन को पर्ची काऊंटर से ऑप्रेशन थिएटर व वार्ड के लिए जाने वाले रास्ते को आखिर में खोलना ही पड़ सकता है। यहां पर रोजाना हो रही लड़ाई से सुरक्षा गार्ड भी तंग आ गए हैं। सुरक्षा गार्ड से जब बात की जाती है तो उनका कहना है कि हमें तो जो प्रशासन के ऑर्डर होंगे, वैसा ही करना पड़ेगा। हमारी भी तो ड्यूटी का सवाल है। इससे पहले जब यह रास्ता बंद होता था तो यहां पर कोई लड़ाई नहीं होती थी।

लोगों को भी बरतनी चाहिए सावधानी
आई.जी.एम.सी. के चिकित्सा अधीक्षक रमेश चंद ने बताया कि अस्पताल के इस रास्ते से हजारों के हिसाब से मरीज गुजरते हैं, ऐसे में डाक्टर सहित मरीजों को आने-जाने में दिक्कत होती है। लोगों की सुविधा के लिए ही यह रास्ता कुछ देर के लिए बंद किया जाता है। लोगों को भी सावधानी बरतनी चाहिए। जहां तक सुरक्षा गार्ड व तीमारदार आपस में उलझे हैं, उस पर कार्रवाई की जाएगी।