जान जोखिम में डाल सफर कर रहे लोग, ग्रामीणों को राशन पहुंचाना हुआ मुश्किल

Thursday, Aug 23, 2018 - 05:25 PM (IST)

रामपुर बुशहर (नोगल): बादल फटने की घटना के बाद दुर्गम क्षेत्र में स्थित ग्राम पंचायत कूट में ग्रामीणों को राशन पहुंचाना भी मुश्किल हो गया है। खाद्य आपूर्ति विभाग रामपुर के माध्यम से अभी तक पंचायत के ग्रामीणों को अगस्त माह का राशन नहीं पहुंचाया गया है। ऐसे में ग्रामीणों को भारी समस्या का सामना करना पड़ रहा है। यहां बादल फटने के बाद राशन नहीं है। कूट पंचायत के कूट व किनफी गांव के लोगों को कूट खड्ड में अस्थाई पुलिया के माध्यम से जोड़ा गया है। इसके लिए आई.टी.बी.पी. के जवानों के साथ स्थानीय युवाओं ने जान जोखिम में डाल कर झूला भी स्थापित किया है। लेकिन कूट तक वाहन मार्ग खुलने में एक हफ्ते से अधिक समय लग सकता है, जबकि इसी पंचायत के किनफी तक मार्ग को दुरुस्त करने में एक माह का समय लग सकता है। 

भारी बारिश और बादल फटने के बाद वाहन मार्ग खंडहर में तबदील हुआ है। कूट खड्ड को पार करने के लिए पुल स्थापित करना चुनौतीपूर्ण था, लेकिन आई.टी.बी.पी. और स्थानीय युवाओं के प्रयासों से पेड़ को काट कर खड्ड में गिराया गया और उसके बाद अस्थायी तौर से आवाजाही शुरू हो गई। हालांकि पानी अधिक होने के कारण ये प्रयास कारगर साबित नहीं हुए, लेकिन खाद्य सामग्री समाप्त होने के कारण लोगों को भोजन की समस्या हो गई है। स्थानीय दुकानों और लोगों के पास राशन खत्म हो गया है। 

लोगों का कहना है कि 4 
अगस्त को भारी बारिश के कारण ज्यूरी, गानवी संपर्क मार्ग अवरुद्ध हो गया था। 
उसके बाद लोग मार्ग के खुलने की आस में बैठे थे, लेकिन 17 अगस्त को फि र से कूट पंचायत क्षेत्र में बादल फटने के कारण भारी तबाही हुई तथा लोगों की उपजाऊ भूमि भी बह गई। कूट पंचायत प्रधान विजय माटेट ने बताया कि बादल फटने के कारण उनके क्षेत्र के लोगों की कई हैक्टेयर भूमि बाढ़ की भेंट चढ़ गई। हिमाचल वन निगम की 12 हजार स्लीपर और दूसरी लकड़ी बह गई। लोगों ने मांग की है कि किसी तरह गांव तक मार्ग खोल कर उन्हें राशन मुहैया करवाया जाए। 

कूट पंचायत के उपप्रधान मोहर सिंह व किनफी गांव के सूरत ने बताया कि उनके क्षेत्र को जोड़ने वाला वाहन मार्ग 4 अगस्त से बंद है। उसके बाद 17 अगस्त को फि र से बादल फ टने से बाढ़ आई और इससे स्थिति अधिक बिगड़ गई है। उन्होंने बताया कि प्रशासन के लोग आधे रास्ते तक आए थे, लेकिन वे वापस चले गए हैं। अब उनकी समस्या सुनने और सुध लेने वाला कोई नहीं। उन्होंने सरकार से मांग की है कि तुरंत उनकी सहायता हेतु प्रयास किए जाएं। विभाग रामपुर के निरीक्षक धनवीर ठाकुर ने बताया कि ग्राम पंचायत कूट के डिपो का राशन क्याव तक पहुंचाया गया है। दालें, आटा, चावल व तेल सहित अन्य वस्तुओं को अभी तक नहीं पहुंचाया गया है। उन्होंने कहा कि सड़क मार्ग का निर्माण होने के बाद डिपो तक राशन पहुंचाया जाएगा। 
 


 
 
 

Ekta