नशे के विरुद्ध उग्र हुए लोगों ने किया पुलिस चौकी का घेराव, जानिए क्यों

Wednesday, Aug 22, 2018 - 09:16 PM (IST)

इंदौरा (अजीज): जिला कांगड़ा के पुलिस थाना इंदौरा के अंतर्गत पुलिस चौकी ठाकुरद्वारा में नशे के विरुद्ध पुलिस की कार्रवाई के विरुद्ध लोगों में रोष है। यहां पुलिस की कार्रवाई से असंतुष्ट नशा निवारण समिति सहित सैंकड़ो स्थानीय लोगों ने बुधवार देर शाम को पुलिस चौकी ठाकुरद्वारा का घेराव किया। लोगों ने पुलिस पर नशा तस्करों से कथित मिलिभगत का आरोप लगाया। इस संदर्भ में लोगों ने पुलिस को एक ज्ञापन भी सौंपा। लोगों ने बताया कि उन्होंने पुलिस को बताने के लिए कि अमुक घर में नशीला पदार्थ है, इसको लेकर एक युवक को ग्राहक बनाकर भेजा जो वहां से चिट्टा खरीदकर लाया और बजाय इसके कि पुलिस नशा तस्कर पर मामला दर्ज करती उलटा उसी युवक के विरुद्ध कार्रवाई कर डाली, जिससे पुलिस की कार्यप्रणाली पर लोगों ने सवालिया निशान लगाए हैं।

कार्रवाई करने की बजाय बातचीत कर वापस आ गई पुलिस
वहीं चेयरमैन सतपाल ठाकुर व प्रधान नशा निवारण समिति विनोद शर्मा ने बताया कि पुलिस को उलैहडिय़ां पंचायत में एक नशा तस्कर के घर नशीला पदार्थ होने की सूचना दी, जिस पर पुलिस उसके घर जाकर बातचीत कर वापस आ गई जबकि एक पुलिस जवान उनके घर कुर्सी कम होने के कारण शराब से भरे कैन पर बैठा हुआ था लेकिन पुलिस ने कोई कारवाई नहीं की। लोगों के ऐसे बयान से पुलिस की कार्रवाई संदेह के घेरे में नजर आने लगी है। वहीं घेराव की सूचना मिलते ही एस.पी. ने एस.एच.ओ. इंदौरा को मौके पर पहुंचकर लोगों से संवाद करने के लिए रवाना कर दिया है। जानकारी मिलने तक लोगों व पुलिस में वार्तालाप जारी है।

नशा माफिया से मिल रही धमकियां
इस अवसर पर ब्लॉक समिति के चेयरमैन सतपाल ठाकुर, नशा निवारण समिति प्रधान बसंतपुर कमलजीत सिंह, नशा निवारण समिति प्रधान ठाकुरद्वारा अजय शर्मा, नशा निवारण समिति प्रधान मीलवां विनोद शर्मा, ग्राम पंचायत बरोटा प्रधान युगल किशोर, ग्राम पंचायत प्रधान उलैहडिय़ां शमशेर सिंह व उपप्रधान गगन सिंह सहित सैंकड़ों लोगों ने बताया कि नशा निवारण समितियों को नशा माफिया से निरंतर धमकियां मिल रही हैं। यही नहीं, बल्कि नशा तस्कर बाहर से गुंडा तत्वों को बुलाकर हमारे विरुद्ध उकसा रहे हैं, जिससे लोगों को जानमाल का खतरा बना हुआ है और वे अपने बच्चों आदि को घर से बाहर भेजने से डर रहे हैं और मंड में भय का माहौल बना हुआ है कि नशा माफिया व गुंडा तत्व किसी भी समय किसी आपराधिक गतिविधि को अंजाम दे सकते हैं।

गैर-कानूनी ढंग से हिमाचल में रह रहे नशा तस्कर
इस अवसर पर पुलिस को ज्ञापन सौंपते हुए लोगों ने पुलिस व प्रैस को 26 परिवारों के नशा तस्करी में संलिप्त होने के नाम सार्वजनिक किए हैं। वहीं नशा निवारण समितियों के उपस्थित सदस्यों ने बताया कि यह परिवार मूलत: पंजाब के हैं और अवैध रूप से हिमाचल में रह रहे हैं और नशा निवारण समिति सदस्यों को धमकियां दे रहे हैं। उन्होंने इन लोगों के विरुद्ध पुलिस से कड़ी कारवाई की मांग की है। उन्होंने नशा तस्करों के इन परिवारों की संपत्ति की जांच करने की भी मांग पुलिस से की।

पुलिस कर्मियों के विरुद्ध होगी कारवाई : एस.पी.
एस.पी. कांगड़ा संतोष पटियाल ने कहा कि यदि किसी पुलिस कर्मी की नशा तस्करों से मिलिभगत पाई गई तो उसके विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी। नशा निवारण समितियों को डरने की जरूरत नहीं है। वे पुलिस से मिल कर कानून की जानकारी प्राप्त कर लें और कानून के दायरे में रहकर काम करें। ठाकुरद्वारा में अतिरिक्त पुलिस बल लगाया जाएगा। पुलिस नशे के विरुद्ध बेहतर काम करने वाली समितियों को प्रशस्ति पत्र व नकद ईनाम भी देगी। यदि कोई समस्या है तो लोग मुझसे सीधी बात कर अपनी शिकायत बता सकते हैं।

Vijay