जागो सरकार! यहां खड्ड के बीचोंबीच गुजरने को मजबूर हैं ग्रामीण और नौनिहाल

Friday, Sep 20, 2019 - 06:16 PM (IST)

ऊना (विशाल): यूं तो जिला ऊना विकास की ऊंचाइयां छू रहा है लेकिन यहां कुछेक जगहें ऐसी भी हैं जहां विकास की लौ छू तक नहीं पाई है। कुछ ऐसा ही हाल कुटलैहड़ क्षेत्र के गांव धमांदरी का है। यहां वार्ड नंबर-1 के बाशिंदों को आज दिन तक पक्की सड़क नसीब नहीं हो पाई है। राजस्व विभाग के दस्तावेजों में तो स्थायी रास्ता यहां के लिए दर्शाया गया है लेकिन असलियत में यह रास्ता खड्ड के बीच से होकर गुजरता है। यहां बसे लगभग 60-70 परिवारों के लोगों को इस खड्ड के बीच से होकर ही गुजरना पड़ता है। हालात बरसात में और भी अधिक खराब हो जाते हैं जब इस खड्ड में बरसाती पानी आ जाता है। स्कूली विद्यार्थी भी यहां जान जोखिम में डालकर बरसात के दिनों में खड्ड के बीच से होकर स्कूलों को जाते हैं।

पक्के रास्ते के साथ-साथ खड्ड पर पुली बनने का भी इंतजार

लम्बे समय से धमांदरी की इस बस्ती के लोगों को पक्के रास्ते के साथ-साथ खड्ड पर पुली बनने का भी इंतजार है। हालांकि धमांदरी से पल्लियां को जोडऩे वाली सडक़ पर पुल तो निर्मित किया गया है परन्तु यह उस बस्ती से काफी दूर है। इस वजह से इस पुल का लाभ वार्ड नंबर-1 धमांदरी के लोगों को नहीं मिल पा रहा है। अभी भी खस्ताहाल रास्ते से होकर खड्ड को पार करते हुए लोगों को आना-जाना पड़ रहा है।

मांग नहीं मानी तो विरोध प्रदर्शन करेंगे ग्रामीण

वार्ड पंच सोनू देवी, सतपाल, नरेश कुमार, प्रेम, छज्जू, अजीत, कृष्ण, मुनिन्द्र, रोहित, सतीश, सरोज देवी, सुदेश, साहनी देवी व रजनी सहित अनेक अन्य ग्रामीणों की मांग है कि उनकी समस्या का तत्काल समाधान किया जाए। ग्रामीणों का कहना है कि उन्होंने अनेक बार स्थानीय पंचायत के जरिए मामले को प्रशासन और सरकार के समक्ष उठाया है परन्तु अभी तक कोई समाधान नहीं हो पाया है। रास्ते का प्रावधान न होने की वजह से मरीजों को भी लाने ले जाने में बड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। ग्रामीणों ने चेताया कि यदि मांग नहीं मानी गई तो आने वाले दिनों में विरोध प्रदर्शन भी किए जाएंगे।

क्या बोले पंचायत प्रधान

पंचायत प्रधान धमांदरी बलवीर सिंह ने माना कि ग्रामीणों को दिक्कत है। खड्ड के बीच से रास्ता गुजरता है। खड्ड का चैनेलाइजेशन हो रहा है और तटबंध के ऊपर से यहां के बाशिंदों को रास्ता बनाया जाएगा।

Vijay