कूड़ा संयंत्र के विरोध में उतरे ग्रामीण, मिट्टी के ढेर लगाकर बंद किया रास्ता

Saturday, Sep 15, 2018 - 04:03 PM (IST)

कुल्लू (मनमिंदर): जिला कुल्लू के पिरडी में कूड़ा संयंत्र की बदबू से परेशान ग्रामीणों ने शनिवार सुबह कूड़ा संयंत्र की ओर जाने वाला रास्ता बंद कर दिया। ग्रामीण सुबह ही मौके पर पहुंचे और उन्होंने मिट्टी के ढेर लगाकर संयंत्र की ओर जाने वाले रास्ते को बन्द कर दिया। वहीं जब कूड़ा फैंकने वाली गाडिय़ां वहां पहुंचीं तो ग्रामीणों ने उन्हें कूड़ा फैंकने नहीं दिया। ग्रामीणों के विरोध के चलते कूड़ा फैंकने आई गाडिय़ों को वापस जाना पड़ा।

समस्या को लेकर गंभीर नहीं प्रशासन
स्थानीय लोगों का कहना है कि कुल्लू प्रशासन इस समस्या को लेकर बिल्कुल भी गम्भीर नहीं है और न ही एन.जी.टी. व उच्च न्यायालय के आदेशों का पालन कर रहा है। इस कूड़ा संयंत्र में नगर परिषद कुल्लू व भुंतर का कूड़ा रोजाना डंप किया जाता है, जिससे इसके आसपास के बल्ह, मौहल और तलोगी पंचायत के 3-4 किलोमीटर के क्षेत्र में बदबू फैली रहती है जबकि इस कूड़ा संयंत्र के बिल्कुल साथ वन विभाग का बेहद सुंदर नेचर पार्क, रिहायशी क्षेत्र और 7-8 स्कूल व शिक्षण संस्थान हैं, जिनमें हजारों छात्र इसकी बदबू से प्रभावित हैं।

कई बार किया निवेदन, हर बार मिले झूठे आश्वासन
स्थानीय लोगों ने बताया कि प्रशासन से इस समस्या का समाधान करने के लिए कई बार निवेदन किया गया लेकिन हर बार झूठे आश्वासन मिले हैं। वन अधिकार समिति के अध्यक्ष जोगिंदर सिंह, सचिव अभय चौधरी, नवीन, पिकेश ठाकुर, मीना व पूजा ने बताया कि अब परेशान होकर ग्रामीणों ने यह कदम उठाया है।

Vijay