Himachal: 75 साल से अधिक उम्र के पेंशनरों को सितंबर की पेंशन के साथ मिलेगा एरियर

punjabkesari.in Thursday, Sep 26, 2024 - 02:38 PM (IST)

हिमाचल डेस्क।  हिमाचल प्रदेश की राज्य सरकार ने 75 साल से अधिक उम्र के पेंशनरों को एक महत्वपूर्ण राहत प्रदान करने का निर्णय लिया है। सितंबर की पेंशन के साथ, ये पेंशनर पिछले एरियर का लाभ भी उठाने में सक्षम होंगे। इस योजना का लाभ लगभग 30,000 पेंशनरों को मिलने की उम्मीद है।

एरियर की राशि

राज्य के प्रधान सचिव वित्त, देवेश कुमार ने 28 अगस्त को कार्यालय आदेश जारी किया, जिसके अनुसार यह एरियर एक जनवरी 2016 से नए वेतनमान के लागू होने के समय से दिया जा रहा है। मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने देहरा में हुए स्वतंत्रता दिवस समारोह में 15 अगस्त को यह घोषणा की थी कि 75 साल से अधिक उम्र वाले पेंशनरों को शेष बचे एरियर का 50 फीसदी चुकता कर दिया जाएगा।

यानी इससे पहले पेंशनरों को 55 फीसदी एरियर दिया जा चुका था। अब 45 फीसदी एरियर ही शेष है, जिसे देना बाकी है। 45 फीसदी का 50 प्रतिशत 22.50 फीसदी होगा। इसे देने के बाद 75 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्गों को 22.50 फीसदी एरियर देना ही बाकी बचेगा।

एरियर के साथ देरी से मिल सकती है पेंशन, वेतन पांच को मिलने के ही आसार

पेंशनरों को यह पेंशन एरियर के साथ देरी से मिल सकती है। पिछले महीने की तरह ही यह 10 तारीख को दी जा सकती है। यानी 75 साल से अधिक आयु के पेंशनरों को बचे हुए एरियर की 22.50 राशि भी इसी 10 तारीख को ही दी जा सकती है। कर्मचारियों को वेतन भी पिछले महीने की तरह ही पांच तारीख को दिया जा सकता है।

आर्थिक अनुशासन के तहत ब्याज के तीन करोड़ रुपये की बचत के लिए ऐसा किया जा सकता है। पिछले महीने का भी इस माह की पांच तारीख को वेतन और 10 तारीख को पेंशन दी गई थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Jyoti M

Related News