देवता बीरनाथ गौहरी की पूजा-अर्चना के साथ राज्य स्तरीय पीपल मेला शूरू

Sunday, Apr 28, 2019 - 04:01 PM (IST)

कुल्लू (दिलीप): कुल्लू जिला मुख्यालय में राज्य स्तरीय पीपल मेले का आगाज हो गया है। मेले के शुभारंभ मौके पर देवता बीरनाथ गौहरी अपने लाव-लश्कर के साथ ऐतिहासिक ढालपुर मैदान के अस्थायी शिविर पहुंचे जहां पर नगर परिषद अध्यक्षा विमला महंत व उपाध्यक्ष गोपाल कृष्ण महंत के साथ कार्यकारी अधिकारी नगर परिषद सुरेश जसवाल ने देवता की विधिवत पूजा-अर्चना की। ऐतिहासिक लाल चंद प्रार्थी कलाकेंद्र में पीपल मेले की पहली सांस्कृतिक संध्या में पहाड़ी गायक नरेन्द्र ठाकुर दर्शकों का मनोरंजन करेंगे। लोकसभा चुनावों के चलते इस बार जिला प्रशासन कुल्लू पीपल मेले का आयोजन कर रहा है। आचार संहिता के चलते पीपल मेले में नगर परिषद को बजट कम होने से मेला फीका पड़ गया है, जिससे इस बार ऐतिहासिक लाल चंद प्रार्थी कलाकेंद्र में दर्शकों को वॉलीवुड प्ले बैक सिंगर की आवाजें सुनने को नहीं मिलेंगी।

प्लाट आबंटन न होने से नगर परिषद के बजट में आई कमी

नगर परिषद उपाध्यक्ष गोपाल कृष्ण महंत ने बताया कि हर साल की भांति इस वर्ष भी पीपल मेला धूमधाम से मनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस वर्ष आदर्श आचार संहिता के चलते जिला प्रशासन कुल्लू पीपल मेले का आयोजन कर रहा है और नगर परिषद की तरफ से पूरा सहयोग दिया जा रहा है। इस वर्ष लोकसभा चुनावों के कारण मेले में 2 मैदानों में प्लाट आबंटन नहीं हुआ है, जिससे नगर परिषद के बजट में कमी आई है। उन्होंने बताया कि इस बार पहाड़ी कलाकार 3 दिन तक कलाकेंद्र में दर्शकों का मनोरंजन करेंगे।

मेले में व्यापारियों को साफ-सफाई रखने के दिए निर्देश

नगर परिषद कुल्लू कार्यवाहक कार्यकारी अधिकारी कुल्लू सुरेश जसवाल ने बताया कि कुल्लू जिला में मेला हमारी प्राचीन संस्कृति धरोहर है। उन्होंने कहा कि मेले के दौरान आदर्श आचार संहिता का उल्लंघ न हो इसके लिए प्रशासन नजर बनाए हुए है। उन्होंने कहा कि मेले में सभी व्यापारियां को साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए हैं और आचार संहिता के कारण मेला एक सप्ताह तक रहेगा।

Vijay