हवाई रैकी से भी निराश, 2 दिन बाद भी नहीं लगा पर्वतारोही का सुराग

Monday, Nov 21, 2022 - 09:12 PM (IST)

पतलीकूहल (ब्यूरो): फ्रैंडशिप पीक में हिमस्खलन की चपेट में आए शिमला के पर्वतारोही आशुतोष की तलाश जारी है। सोमवार सुबह 3 बजे मनाली से रैस्क्यू टीम घटनास्थल के लिए रवाना हुई थी, दिनभर रैस्क्यू अभियान चला। प्रशासन की ओर से 2 बार हवाई रैकी भी करवाई गई, लेकिन पर्वतारोही का कोई अता-पता नहीं चल पाया। गौरतलब है कि पर्वतारोही शनिवार सुबह 10 बजे फ्रैंडशिप पीक में आए हिमस्खलन के साथ नीचे की ओर लुढ़क गया था। जैसे-जैसे दिन बीत रहे हैं वैसे-वैसे पर्वतारोही के जिंदा होने की उम्मीद कम होती जा रही है। हालांकि मौसम साफ  है, लेकिन इस बीच बर्फबारी हो जाती है तो रैस्क्यू अभियान प्रभावित हो सकता है। पुलिस सहित एडवैंचर टूअर आप्रेटर एसोसिएशन कुल्लू-मनाली की रैस्क्यू टीम के साथ सोमवार को अटल बिहारी वाजपेयी पर्वतारोहण संस्थान की टीम भी रैस्क्यू अभियान में शामिल हुई।

रैस्क्यू दल के सदस्यों ने दिनभर सर्च अभियान चलाया, लेकिन पर्वतारोही का कोई सुराग हाथ नहीं लग पाया है। एडवैंचर टूअर आप्रेटर एसोसिएशन के महासचिव प्रवीण सूद ने बताया कि जिस जगह हिमस्खलन हुआ है वह स्थान बहुत ही जोखिम भरा है, अभी तो यह पता नहीं चल पाया है कि पर्वतारोही हिमस्खलन में दबा है या ढांक से लुढ़क गया है। उन्होंने बताया कि मंगलवार को भी पता नहीं चलता है तो टीम को उधर कैंप लगाकर एक रात रहना होगा, ताकि तलाश की जा सके या हैलीकॉप्टर से उस जगह उतरना होगा जहां वह हिमस्खलन में दबा है।

एस.डी.एम. मनाली डा. सुरेंद्र ठाकुर ने कहा कि पुलिस व पर्वतारोहण की रैस्क्यू टीम ने दिनभर सर्च अभियान चलाया, 2 बार हवाई रैकी भी करवाई, लेकिन सफलता नहीं मिली। अब फ्रैंडशिप पीक में बेस कैंप लगाया जाएगा और रात को भी रैस्क्यू टीम के रुकने की व्यवस्था की जाएगी। पर्वतारोही को तलाशने के हरसंभव प्रयास किए जाएंगे।   अटल बिहारी वाजपेयी पर्वतारोहण संस्थान मनाली निदेशक अविनाश नेगी ने कहा कि मौसम खराब होने से पहले सर्च अभियान को गति देनी होगी। रैस्क्यू अभियान में पंकज महंत, पवन कुमार, अंकुश कुमार, रविंद्र कुमार व सचिन शामिल हैं। टीम घटनास्थल के करीब पहुंच गई थी, लेकिन बर्फ  की दरार के चलते टीम आगे नहीं बढ़ पाई है। संस्थान की ओर से रैस्क्यू अभियान जारी रहेगा।
 

Content Writer

Kuldeep