पांवटा साहिब के अस्पताल का हाल, आपातकालीन वार्ड में एक-एक बैड पर 2-2 रोगी

Wednesday, Aug 21, 2019 - 12:12 PM (IST)

पांवटा साहिब (संजय): सिविल अस्पताल पांवटा साहिब में एक महीने के बाद भी सामान्य वार्ड में रोगियों को भर्ती नहीं किया जा रहा है। अधिकतर रोगियों को मैडीकल कालेज नाहन रैफर किया जा रहा है जबकि आपातकालीन वार्ड में एक बैड पर 2-2 रोगियों को भर्ती किया जा रहा है। इससे रोगियों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि सरकार ने सिविल अस्पताल में 150 बैड व विभिन्न प्रकार के 73 पदों को भरने की मंजूरी दी है, उसके बावजूद भी अभी तक मरीजों को भर्ती नहीं किया जा रहा है।

जानकारी के अनुसार सिविल अस्पताल में स्टाफ नर्सों के अभाव में एक महीने से सामान्य वार्डों में रोगियोंं को भर्ती नहीं किया जा रहा है। पांवटा साहिब के मनिंदर सिंह, कपिल कुमार, अजय कुमार, अंशुल शर्मा, कोडग़ा के रणवीर कपूर, माम राज, सुरेंद्र सिंह, सतौन के नरेश कुमार, विशाल चौहान व अनिल शर्मा ने बताया कि सिविल अस्पताल में दूरदराज क्षेत्र से प्रतिदिन सैंकड़ों लोग उपचार करवाने आते हैं लेकिन सिविल अस्पताल में पिछले महीने से रोगियों को भर्ती नहीं कर रहे हैं। हल्की-सी बीमारी में भी रोगियोंं को नाहन मैडीकल कालेज रैफर किया जा रहा है। इस कारण लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

उन्होंने बताया कि पांवटा साहिब में 4 विधानसभा क्षेत्रों सहित पड़ोसी राज्यों उत्तराखंड व हरियाणा से भी लोग इलाज के लिए आते हैं। सरकार ने सिविल अस्पताल पांवटा साहिब को 100 बैड से 150 बैड व विभिन्न प्रकार के खाली 73 पदों को भरने की मंजूरी दी है। उसके बावजूद भी अस्पताल की व्यवस्था नहीं सुधरी है जिससे आम गरीब जनता को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है तथा निजी अस्पतालों में अपना उपचार करवाना पड़ रहा है। हालांकि केंद्र सरकार ने आयुष्मान स्वास्थ्य योजना व प्रदेश सरकार ने हिमकेयर स्वास्थ्य योजना चलाई हुई है लेकिन जब सिविल अस्पताल में भर्ती नहीं कर रहे हैं तो रोगियों को इन योजनाओं का कोई लाभ नहीं मिल रहा।

Edited By

Simpy Khanna