सुनो सरकार! इस गांव के मरीजों को पालकी से सड़क तक पहुंचा रहे कहार

Tuesday, Feb 12, 2019 - 10:40 PM (IST)

सुजानपुर: सुजानपुर विधानसभा क्षेत्र की पंचायत करोट के एक गांव में आज भी अगर कोई बीमार हो जाता है तो उसे पालकी में उठाकर स्वास्थ्य केंद्र पहुंचाया जाता है। आजादी के इतने वर्ष बीतने के बावजूद यह गांव सड़क सुविधा से वंचित है। मिली जानकारी अनुसार करोट पंचायत के सरगुन हीरा गांव में सड़क सुविधा नहीं है, गांव को जाने वाला कच्चा रास्ता एकमात्र स्रोत है, रास्ते में पडऩे वाला नाला जिसके ऊपर एक पुली बनाई गई थी। हाल ही में बीते सप्ताह हुई भारी बारिश में यह पुली बह गई, जिसके चलते अब स्थिति और गंभीर हो गई है।

डेढ़ किलोमीटर कंधे पर उठाकर पहुंचाया संपर्क मार्ग तक

गांव की एक बुजुर्ग महिला जिसका बीते डेढ़ माह पहले पैर फ्रैक्चर हो गया था और उसको डॉक्टरों ने 40 दिन के बाद दिखाने के लिए बोला था। उक्त महिला को जब परिजन दिखाने के लिए जिला अस्पताल ले जाने वाले थे तो संपर्क मार्ग पर बनाई गई पुली जो बारिश के पानी में बह चुकी थी, आवाजाही के लिए एकमात्र स्रोत था। महिला को अस्पताल लेकर जाना जरूरी था, जिसके चलते ग्रामीणों ने महिला को बिस्तर पर लेटा कर करीब डेढ़ किलोमीटर का रास्ता कंधे पर उठाकर तय किया और फिर उसे संपर्क मार्ग तक पहुंचाया जहां पर वाहन योग्य रास्ता था। उसके बाद उस महिला को जिला अस्पताल में ले जाया गया।

इस गांव को बोला जाता है स्वतंत्रता सेनानी गांव

ग्रामीणों ने कहा है कि पंचायत में इस गांव को स्वतंत्रता सेनानी गांव भी बोला जाता है लेकिन प्रदेश कि सत्तासीन सरकारों ने स्वतंत्रता सेनानी संबंधित इस गांव को दरकिनार किया है। उन्होंने कहा कि पंचायत के इस गांव को सड़क सुविधा से जोड़ा जाए और जो पुली पानी में बह गई है, उसका निर्माण शीघ्र किया जाए ताकि लोगों को विशेष रूप से बीमार होने वाले लोगों को समयानुसार स्वास्थ्य केंद्रों तक पहुंचाया जा सके।

शीघ्र शुरू होगा सड़क का निर्माण कार्य

लो.नि.वि. के कनिष्ठ अभियंता परविंद्र कुमार ने बताया कि गांव की सड़क निर्माण के लिए राज्य सरकार ने राशि स्वीकृत की है, निर्माण कार्य शीघ्र शुरू करवाया जाएगा और पुली का निर्माण भी करवा दिया जाएगा।

Vijay