चम्बा अस्पताल में मरीजों को अब मिलेगी यह सुविधा

Sunday, Oct 01, 2017 - 05:10 PM (IST)

चम्बा  : चम्बा मैडीकल कॉलेज अस्पताल में मरीजों को अब स्टे्रचर और व्हीलचेयर के लिए इधर-उधर नहीं भटकना पड़ेगा। अस्पताल प्रशासन ने स्टे्रचरों और व्हीलचेयरों की कमी को देखते हुए इनका स्टॉक मंगवा लिया है। अस्पताल के स्टोर में पहुंचे इस स्टॉक के रजिस्ट्रीकरण के बाद इसे शीघ्र ही अस्पताल के एमरजैंसी वार्ड में शिफ्ट करवा दिया जाएगा ताकि मरीजों और उनके तीमारदारों को स्टे्रचरों और व्हीलचेयरों के लिए इधर-उधर न भटकना पड़े। उल्लेखनीय है कि अस्पताल में स्टे्रचर और व्हीलचेयर की कमी का खमियाजा मरीजों के साथ-साथ आए तीमारदारों को भी भुगतना पड़ रहा था।

मरीजों को हो रही भारी परेशानी 
अस्पताल प्रशासन के पास मुश्किल से ही आधा दर्जन के करीब स्ट्रेचर थे जबकि व्हीलचेयरों की संख्या इससे भी कहीं कम थी। ऐसे में अस्पताल में गंभीर रूप से बीमार तथा चलने-फिरने में असमर्थ मरीजों को खासी दिक्कतें झेलनी पड़ रही थीं। इसके अलावा सबसे ज्यादा दिक्कत अस्पताल में उपचाराधीन गर्भवती महिलाओं को पेश आ रही थी, जिन्हें स्ट्रेचर न होने की स्थिति में पैदल ही अपने टैस्ट करवाने के लिए जाना पड़ रहा था। अस्पताल प्रशासन ने इन्हीं दिक्कतों को देखते हुए अस्पताल में नई स्टे्रचरों और व्हीलचेयरों को मंगवाया है।

ऑर्थो वार्ड में पेश आ रही थीं सबसे ज्यादा दिक्कतें
स्टे्रचर और व्हीलचेयर न होने की सबसे ज्यादा दिक्कत ऑर्थो वार्ड में पेश आ रही थी। इस वार्ड में अधिकतर मरीज चलने-फिरने में असमर्थ होते हैं। ऐसे में अस्पताल में स्टे्रचर और व्हीलचेयरों की कमी के चलते उन्हें अपने तीमारदारों के सहारे ड्रैसिंग करवाने से लेकर बाथरूम तक जाना पड़ रहा था। इस स्थिति में कभी भी उनके साथ कोई अनहोनी घट सकती है।