अब मरीजों को निशुल्क मिलेंगी ब्रांडेड कंपनी की जैनरिक दवाइयां

Thursday, Dec 20, 2018 - 11:05 AM (IST)

शिमला : आई.जी.एम.सी. अस्पताल में पहले गरीब मरीजों को ब्रांडेड कंपनी की दवा नहीं मिल पाती थी, लेकिन हिमाचल के लोगों के लिए यह एक राहत भरी खबर है कि अब वे भी ब्रांडेड कंपनी की नि:शुल्क दवा खाएंगे। प्रशासन ने हिमाचल के मरीजों के हित में यह एक बेहतरीन निर्णय लिया है। प्रशासन ने दवाइयों के ई-टैंडर करवाए हैं। ब्रांडेड कंपनी से खरीदी जा रही यह दवा ऑनलाइन भी चैक होगी। प्रशासन पहले जी.एम.टी. सर्टीफाइड की दवा खरीदता था, लेकिन अब डब्ल्यू.एच.ओ. जी.एम.टी. सर्टीफाइड कंपनी की दवा खरीदी जाएगी। इसमें बड़ी कंपनी सिपला और रैनबैक्सी भी शामिल हैं। दवाइयों में 10 क्वालिटी शामिल हैं। प्रशासन का कहना है कि अगर कोई दवा घटिया क्वालिटी की पाई गई तो प्रशासन तुरंत कार्रवाई करेगा।

प्रशासन ने दावा किया

सबसे बड़ी बात यह है कि यह ब्रांडेड कंपनी की दवा आई.जी.एम.सी. के जैनरिक स्टोर से नि:शुल्क मिलेगी। ये दवाइयां जल्द ही मिलनी शुरू हो जाएंगी। प्रशासन ने दावा किया है कि कुछ समय में आई.जी.एम.सी. में सॢजकल का सामान भी सस्ते दामों पर मिलना शुरू हो जाएगा। प्रशासन द्वारा खोले गए जैनरिक स्टोर से हिमाचल वासियों को काफी सुविधा मिल रही है। प्रशासन ने दावा किया है कि आगामी दिनों में मरीजों के हित में इससे भी बढ़कर निर्णय लिए जाएंगे, ताकि प्रदेश के लोग स्वास्थ्य सुविधा से वंचित न रहें।

 

वर्तमान में नि:शुल्क मिलती हैं 250 जैनरिक दवाइयां

आई.जी.एम.सी. में मरीजों की सुविधा के लिए जैनरिक स्टोर खोला गया है। वर्तमान में 250 दवाइयां नि:शुल्क मिल रही हैं, जिनका प्रदेश भर के मरीज फायदा उठा रहे हैं। यह जैनरिक स्टोर सुबह से शाम तक खुला रहता है।

 

डाक्टरों को जैनरिक दवा लिखने के हैं निर्देश

डाक्टरों को पहले ही स्वास्थ्य मंत्री ने जैनरिक दवा लिखने के निर्देश दिए हैं। अगर कोई डाक्टर जैनरिक दवा नहीं लिखता है तो उन पर गाज गिरना भी तय है।

kirti