बंजार के दर्जनों गांवों में नहीं पहुंची सड़क, कंधों पर उठाकर अस्पताल पहुंचाने पड़ रहे मरीज

punjabkesari.in Saturday, Apr 17, 2021 - 12:03 AM (IST)

कुल्लू (दिलीप): जिला कुल्लू की बंजार घाटी के दुर्गम क्षेत्र नोहांडा पंचायत के दर्जनों गांव आज भी सड़क जैसी मूलभूत सुविधा से नहीं जड़ पाए हैं, जिसके चलतों ग्रामीणों को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। ग्रामीणों ने सड़क निर्माण के लिए कई बार प्रदेश सरकार और लोक निर्माण विभाग से मांग की है। बीते दिन नाहीं गांव की सुजाता देवी की पेट की बीमारी के चलते अचानक तबीयत खराब हो गई, जिसके बाद परिजनों ने ग्रामीणों के साथ उसे उबड़-खाबड़ रास्तों में कंधों पर उठाकर 3 किलोमीटर पैदल चलकर पेखली गांव तक पहुंचाया, जहां से निजी वाहन में इलाज के लिए अस्पताल पहुंचाया।

ग्रामीणों ने कहा कि गांव के लिए सड़क निर्माण का कार्य धीमी गति से चल रहा है, जिस कारण ग्रामीण आजादी के 73 वर्षों के बाद भी मूलभूत सुविधा के अभाव में जिंदगी गुजार रहे हैं। सबसे ज्यादा परेशानियों का सामना गर्भवती महिलाओं और बुजुर्गों को करना पड़ रहा है। कुछ दिन पहले भी गर्भवती महिला सोनू को भी कंधों पर उठाकर 3 किलोमीटर पैदल चलकर अस्पताल पहुंचाया गया था।

वहीं स्थानिय ग्रामीण लोभूं राम ने बताया कि आजादी के 70 वर्ष गुजर जाने के बाद भी नोहांडा पंचायत के दर्जनों गांव सड़क सुविधा से वंचित हैं। उन्होंने कहा कि दर्जनों गांव में लगभग 6000 के आसपास आबादी है। उन्होंने कहा कि आज के इस दौर में न सड़क सुविधा है और न स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध हैं। उन्होंने कहा कि बीमारी की हालत में महिला व पुरुषों को कंधों के सहारे 3 किलोमीटर तक ले जाना पड़ता है। इस बारे कई बार सरकार से भी गुहार लगाई थी, जिसके बाद सड़क का कार्य शुरू हुआ था लेकिन पिछले 2 माह से सड़क का कार्य बंद है। उन्होंने कहा कि सरकार व प्रशासन जल्द से जल्द लोगों को सड़क की सुविधा मुहैया कराए ताकि लोगों को किसी भी तरह की दिक्कतों का सामना न करना पड़े।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News