मरीजों की बढ़ती संख्या को देखकर हरकत में आए स्वास्थ्य मंत्री, उठाया ये कदम

Sunday, May 06, 2018 - 10:27 AM (IST)

शिमला (जस्टा): आयुर्वेद अस्पताल शिमला में क्षारसूत्र व पंचकर्मा जैसे विशिष्ट चिकित्सा उपचार व मरीजों की बढ़ती आमद को देखकर स्वास्थ्य मंत्री विपिन सिंह परमार हरकत में आ गए हैं। मंत्री ने शनिवार को अस्पताल में जाकर औचक निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि आयुर्वेद में रिक्त पड़े चिकित्सकों के पदों को जल्द भरा जाएगा। इनके रिक्त पदों को भरने का मामला मुख्यमंत्री से उठाया जाएगा। मंत्री ने कहा कि यह अस्पताल बहुत बड़े क्षेत्र को कवर करता है और यहां पंचकर्मा तथा क्षारसूत्र के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं। 


उपचार की इस पद्धति की मांग दिनों-दिन बढ़ रही है और अस्पताल में आवश्यक ढांचागत सुविधाएं तथा विशेषज्ञ चिकित्सकों का होना अनिवार्य है। अस्पताल की प्रयोगशाला में अनेक प्रकार के परीक्षणों की सुविधा मौजूद है। लैब टैक्नीशियन व सहायकों की कमी के कारण मरीजों को किसी प्रकार की असुविधा न हो। इसके लिए पपरोला से वैकल्पिक व्यवस्था की जा रही है। उन्होंने अस्पताल में थायराइड परीक्षण व उपचार शुरू करने को भी कहा। आयुर्वेद में 200 चिकित्सकों की भर्ती शीघ्र ही की जा रही है, जिससे राज्य के मुख्य अस्पतालों में वह उपलब्ध हो जाएंगे। 


ऑर्थो तथा स्त्री रोग सुविधा को लेकर करें प्रस्ताव तैयार 
अस्पताल में स्वास्थ्य मंत्री ने बैठक का आयोजन किया। इसमें अधिकारियों ने यह भी मांग की कि अस्पताल में आपातकाल चिकित्सा ऑर्थो तथा स्त्री रोग उपचार सुविधाएं होना जरूरी हैं। इसके लिए उन्होंने अधिकारियों को प्रस्ताव तैयार करने को कहा। उन्होंने अस्पताल में नई रोगी कल्याण समिति के गठन की बात भी कही। 


सफाई का विशेष ध्यान रखने के दिए निर्देश 
आयुर्वेद मंत्री ने अस्पताल के प्रत्येक कक्ष का निरीक्षण किया। उन्होंने यहां सफाई व्यवस्था को देखा और इस संबंध में आवश्यक निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि वह राज्य के मैडीकल कॉलेजों सहित सभी बड़े अस्पतालों का दौरा कर चुके हैं। विपिन ने  कहा कि औचक निरीक्षण करने का उद्देश्य किसी में भय उत्पन्न करना नहीं है बल्कि जमीनी स्तर पर व्यवस्थाओं का जायजा लेकर इनमें सुधार लाना है।

Ekta