सुराल पंचायत के बाशिंदों पर बर्फबारी भारी, 14 KM पीठ पर उठाकर किलाड़ अस्पताल पहुंचाया मरीज

Friday, Feb 03, 2023 - 11:11 PM (IST)

पांगी (चम्बा) (वीरू): जिला चम्बा के जनजातीय क्षेत्र पांगी की सुराल पंचायत में पीएचसी बंद होने का खमियाजा क्षेत्र के मरीजों को भुगतना पड़ रहा है। मरीजों को इलाज के लिए नागरिक अस्पताल किलाड़ का रुख करना पड़ रहा है। इस कारण काफी मुश्किलें उठानी पड़ रही हैं। घाटी में हुई रिकॉर्डतोड़ बर्फबारी के बाद सुराल वैली सड़क बंद है, ऐसे में कोई व्यक्ति बीमार हो जाता है तो उसे उपचार के लिए पीठ पर उठाकर नागरिक अस्पताल किलाड़ पहुंचाना पड़ता है। वीरवार देर रात को एक व्यक्ति अचानक बीमार हो गया। ग्रामीणों को उसे पीठ पर उठाकर 14 किलोमीटर पैदल चलकर धरवास जीरो प्वाइंट तक पहुंचाना पड़ा। यहां से निजी वाहन के माध्यम से नागरिक अस्पताल किलाड़ पहुंचाया गया। 

महात्म चंद को पेट में अचानक उठा था दर्द
जानकारी के मुताबिक सुराल पंचायत के ताई गांव निवासी महात्म चंद को पेट में अचानक दर्द उठा। पहले तो परिजनों ने उसे घरेलू उपचार दिया लेकिन जब दर्द कम नहीं हुआ तो शुक्रवार सुबह ग्रामीणों व परिजनों ने उसे 14 किलोमीटर पीठ पर उठाकर ताई गांव से धरवास पहुंचाया। यहां से निजी वाहन करके किलाड़ पहुंचाया गया है जहां पर डाॅक्टरों ने मरीज की हालात को देखते हुए उसे दाखिल कर लिया है। मरीज की हालत में सुधार है। 

पांगी घाटी में 10 दिनों से बंद हैं अधिकतर सड़कें 
बता दें कि ताई गांव से किलाड़ 29 किलोमीटर दूर है। पांगी घाटी में बर्फबारी के चलते पिछले करीब 10 दिनों से अधिकतर सड़कें बंद पड़ी हुई हैं। ऐसे में लोगों को काफी मुश्किलें उठानी पड़ रही हैं। हैरानी की बात यह है कि लोक निर्माण विभाग सड़कों को बहाल करने में अपनी कोई दिलचस्पी नहीं दिखा रहा है। 

क्या बाेले लोक निर्माण विभाग के अधिकारी
सहायक अभियंता लोक निर्माण विभाग पांगी मान सिंह ने बताया कि सुराला मार्ग को बहाल करने के लिए विभाग की ओर से मशीनरी तैनात कर दी गई है। धरवास जीरो प्वाइंट से लेकर चलौली तक मार्ग को शुक्रवार तक बहाल कर दिया गया है। 2 दिनों के भीतर सड़क को आगे भी बहाल कर दिया जाएगा। सड़क में फिसलन होने के कारण छोटे वाहन उक्त मार्ग पर नहीं चल पा रहे हैं।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here
 

Content Writer

Vijay