पठानकोट-जोगिंद्रनगर रेलवे ट्रैक होगा ब्रॉडगेज : रामस्वरूप

Saturday, Apr 14, 2018 - 11:05 PM (IST)

चौंतड़ा: पठानकोट-जोगिंद्रनगर रेलवे ट्रैक को ब्रॉडगेज करने लिए 3 बार सर्वे कार्य पूरा कर लिया गया है और टै्रक को ब्रॉडगेज करने हेतु धन मुहैया करवाने के लिए फाइल को केंद्र सरकार के वित्त मंत्रालय को भेजा जा चुका है। इस रेलवे ट्रैक के निर्माण के लिए 18 हजार करोड़ रुपए की लागत सर्वे में अनुमानित की गई है, जिसके लिए इस प्रोजैक्ट फाइल को वित्त विभाग को भेजा गया है। सांसद रामस्वरूप शर्मा ने चौंतड़ा में एकदिवसीय रेशम कीट पालन जागरूकता शिविर की अध्यक्षता करते हुए यह जानकारी दी। उन्होंने रेशम कीट अनुसंधान परिसर में 20 लाख रुपए की लागत से बनने वाले रेशम सामुदायिक भवन की आधारशिला भी रखी। 


800 परिवारों को मिल रहा विभिन्न योजनाओं का लाभ
उन्होंने कहा कि प्रदेश में रेशम कीट को बढ़ावा देने के लिए सशक्तिकरण नामक एक परियोजना आरंभ की गई है जिसके तहत प्रदेश में 12 करोड़ रुपए की राशि खर्च की जा रही है। योजना के तहत प्रदेश के 800 परिवारों को विभिन्न योजनाओं के तहत लाभान्वित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि परियोजना के तहत सभी लाभार्थियों को कलस्टर के रूप में कार्य करने के लिए शहतूत पौधारोपण हेतु 14 हजार, कीट पालन सामान के लिए 40 हजार तथा रेशम कीट पालन भवन के लिए एक लाख 20 हजार रुपए की राशि 90 प्रतिशत अनुदान के रूप में प्रदान की जा रही है। इसके अतिरिक्त लाभार्थियों को 7 दिन का प्रशिक्षण एवं भ्रमण करवाने का प्रावधान भी है। 


जोगिंद्रनगर क्षेत्र में 4 वर्षों में खर्च हुए 60 करोड़ रुपए
उन्होंने कहा कि जोगिंद्रनगर क्षेत्र में गत 4 सालों में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत 60 करोड़ रुपए की राशि खर्च की गई। इसके अतिरिक्त अनुसूचित जाति विशेष घटक योजना के तहत सड़कों के निर्माण पर एक करोड़ 52 लाख रुपए खर्च किए गए। उन्होंने क्षेत्र के 6 रेशम कीट पालकों को बेहतर कार्य करने के लिए सम्मानित भी किया। उप निदेशक रेशम कीट पालन बलदेव चौहान ने मुख्यातिथि का स्वागत किया तथा विभागीय जानकारी प्रदान की। इससे पूर्व रामस्वरूप शर्मा ने डा. भीमराव अम्बेदकर की 127वीं जयंती के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता भी की तथा उनके चित्र पर माल्यार्पण किया।

Vijay