PAT को बिना शर्त Regular करे सरकार

Monday, Dec 05, 2016 - 09:44 AM (IST)

मंडी: प्राथमिक शिक्षक संघ ने प्राथमिक सहायक अध्यापक (पैट) को बिना शर्त एकमुश्त नियमित करने की मांग उठाई है। बता दें कि प्रदेशभर में 3240 पैट बीते 14 वर्ष से सेवाएं दे रहे हैं लेकिन प्रदेश सरकार व शिक्षा विभाग द्वारा उन्हें नियमित करने को लेकर अभी तक कोई कदम नहीं उठाया गया है। राजकीय प्राथमिक शिक्षक संघ सदर-1 की बैठक रविवार को मंडी में अध्यक्ष ललित शर्मा की अध्यक्षता में हुई। इस मौके पर संघ ने प्रदेश सरकार से मांग उठाई कि प्रदेशभर के स्कूलों में तैनात सभी पैट शिक्षकों को जल्द नियुक्त किया जाए। संघ के अध्यक्ष ललित शर्मा ने कहा कि प्रदेश सरकार ने हाल ही में पैट के वेतन में हालांकि 2100 रुपए की बढ़ौतरी की है लेकिन इससे इतने लंबे समय के बाद नियमित न होने से पैट शिक्षक खफा हैं।


उन्होंने सी.एम. वीरभद्र सिंह व शिक्षा विभाग से पूरजोर मांग उठाई है कि सभी पैट शिक्षकों को आगामी शिक्षा सत्र से पूर्व बिना शर्त नियमित किया जाए ताकि उक्त वर्ग के शिक्षकों को महंगाई के दौर में राहत मिल सके। इसके अलावा उन्होंने पुरानी पैंशन योजना बहाल करने की भी मांग उठाई है। उन्होंने कहा कि 2003 के बाद सभी कर्मचारियों को पुरानी पैंशन योजना के दायरे में लाया जाए ताकि कर्मचारियों सहित उनके परिवार को भविष्य सुरक्षित हो सके। उन्होंने कहा कि नई पैंशन योजना में बहुत सी खामियां हैं, जिसके चलते प्रदेशभर के कर्मचारी इसका विरोध कर रहे हैं।  


इसके अलावा संघ ने 5 से कम छात्र संख्या वाले स्कूलों को बीच सत्र में अन्य स्कूलों का मर्ज करने का भी विरोध जताया है। संघ का कहना है कि बीच सत्र में स्कूलों को मर्ज करने से छात्रों की पढ़ाई प्रभावित होगी। संघ का कहना है कि सी.एम. वीरभद्र सिंह कर्मचारी हितैषी हैं, जिसके चलते उन्होंने पूर्व भाजपा सरकार के समय बंद किए गए 200 स्कूलों को पुन: खोल दिया था लेकिन अब डेढ़ किलोमीटर के दायरे में आने वाले 5 से कम छात्र संख्या वाले स्कूलों को मर्ज किया जा रहा है। संघ ने सी.एम. से आग्रह किया है कि 5 से कम संख्या वाले स्कूलों को मर्ज करने वाले फैसले पर पुनर्विचार किया जाए।