अब शिमला के नहीं लगाने पड़ेंगे चक्कर, मंडी को मिली पासपोर्ट ऑफिस की सौगात (Video)

Thursday, Feb 22, 2018 - 11:37 AM (IST)

मंडी (नीरज): मंडी जिला के लोगों को अब अपने पासपोर्ट बनवाने के लिए शिमला के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। मंडी जिला के मुख्य डाकघर में पासपोर्ट सेवा केंद्र ने कार्य करना शुरू कर दिया है। बुधवार को मंडी संसदीय क्षेत्र के सांसद राम स्वरूप शर्मा ने पासपोर्ट सेवा केंद्र का विधिवत रूप से शुभारंभ किया। यह पासपोर्ट सेवा केंद्र मंडी जिला मुख्यालय पर स्थित मुख्य डाकघर में कार्य करेगा। नया पासपोर्ट बनवाना है या फिर नवीनीकरण करवाना है या अन्य किसी प्रकार की त्रुटि को दुरूस्त करवाना है तो यह सारे काम यहीं पर हो जाया करेंगे। 


सांसद ने इसके लिए मंडी जिला के लोगों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि शिमला के अलावा हमीरपुर और कांगड़ा जिला के लोगों को यह सुविधा मिल रही थी लेकिन अब इसमें मंडी जिला का नाम भी जुड़ गया है। उन्होंने इसके लिए केंद्र सरकार का आभार जताया। राम स्वरूप शर्मा ने बताय कि मंडी संसदीय क्षेत्र को दो पासपोर्ट सेवा केंद्रों की सौगात मिली है जिसमें दूसरा केंद्र कुल्लू जिला मुख्यालय पर खोला जाएगा। इसकी तैयारियां भी पूरी हो चुकी हैं और जल्द ही इसका शुभारंभ कर दिया जाएगा।


शर्मा ने कहा कि आधुनिक युग में डाकघर विरान होते जा रहे थे तो इस दिशा में भारत सरकार ने इन डाकघरों के सही इस्तेमाल की योजना बनाई है। अब डाकघर सिर्फ डाक पहुंचाने का ही नहीं बल्कि एक बैंक का भी पूरा काम कर रहे हैं। लोगों को घर द्वार पर डाकघरों के माध्यम से बैंकिंग की सुविधाएं मिल रही हैं जो अपने आम में बड़ी बात है। इस मौके पर सांसद राम स्वरूप शर्मा ने रामायण सीरिज की डाक टिकटों का भी विमोचन किया।