आखिरकार 15 दिसंबर से शुरू हो जाएगी परवाणू की फूल मंडी

punjabkesari.in Tuesday, Dec 07, 2021 - 10:43 AM (IST)

सोलन : लंबे समय से अटकी परवाणू की फूल मंडी आखिरकार 15 दिसंबर से प्रारंभ हो जाएगी। मंडी समिति की ओर मंडी निर्माण का कार्य पूर्ण कर लिया गया और 15 दिसंबर से मंडी को फूल उत्पादकों के लिए प्रारंभ करने का निर्णय लिया गया है। मंडी के प्रारंभ हो जाने के बाद फूल उत्पादकों को अब फूल बेचने के लिए दिल्ली समेत अन्य राज्यों में नहीं जाना होगा। यहां बता दें कि सोलन के चायल क्षेत्र में सबसे अधिक फूलों की खेती होती है। यहां हर वर्ष फूलों का करोड़ों का कारोबार होता है।

कालका शिमला एनएच पर परवाणू के पास करीब एक करोड़ 75 लाख रूपए में मंडी का निर्माण किया गया है। प्रथम चरण में 10 दुकानें बनाई गई है, जहां जिला सहित प्रदेश के किसान फूल बेच सकेंगे। मंडी नहीं होने के कारण वर्तमान में किसान दिल्ली, करनाल, चंडीगढ़ समेत अन्य बाहरी राज्यों को फूल सप्लाई कर रहे है। जिस कारण उन्हे संबंधित राज्यों तक फूल पहुंचाना महंगा पड़ रहा है। लेकिन अब इस मंडी के खुलने से प्रदेश का फूल प्रदेश में ही बिक जाएगा। जहां पर इसके लिए कारोबारी बाहरी राज्यों से भी खरीदारी के लिए पहुंचेंगे। 

प्रदेश के सोलन, सिरमौर, बिलासपुर, मंडी और शिमला में फूलों की सबसे अधिक खेती होती है। इसमें भी सिरमौर फूल उत्पादन में पहले स्थान पर है। अकेले सिरमौर से ही हर वर्ष पांच करोड़ से अधिक का कारोबार फूलों से होता है। जबकि सोलन दूसरे स्थान पर है। परवाणू मंडी के खुलते ही प्रदेश के सैंकड़ों किसानों को इसका लाभ मिलेगा। जिसमें किसानों का ट्रांसपोर्ट खर्च बचेगा वहीं दिल्ली में फूलों पर लगने वाली दस फीसदी कमीशन भी नहीं देनी पड़ेगी। 

मंडी समिति सोलन के सचिव डॉ. रवींद्र शर्मा ने बताया कि फूल मंडी का निर्माण कार्य लगभग पूरा हो गया है। प्रथम चरण में दस दुकानों को तैयार किया गया है। इसके अलावा अन्य शौचालय, कैंटीन की सुविधा भी दी जा रही है। 15 दिसंबर तक इसका शुभारंभ करने की योजना है। जिसके बाद यहां से कारोबार शुरू हो जाएगा। वर्तमान में प्रदेश में फूल सीजन अंतिम चरण में है। अप्रैल, मई तक फूलों का कारोबार चरम पर होता है। किसानों को बेहतरीन सुविधा मिलेगी। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

prashant sharma

Recommended News

Related News