कुल्लू में हुआ 31वें सड़क सुरक्षा सप्ताह का समापन, Mini marathon में प्रतिभागियों ने दिखाया उत्साह

Friday, Jan 17, 2020 - 02:28 PM (IST)

कुल्लू (दिलीप) : कुल्लू जिला में क्षेत्रीय परिवहन विभाग के द्वारा 31 वे सड़क सुरक्षा सप्ताह का समापन मिनी मैराथन के साथ हुआ जिसमें ऐतिहासिक रथ मैदान से टिकरा बावड़ी तक 3 किलोमीटर मिनी मैराथन का आयोजन किया गया। इस मिनी मैराथन में विभिन्न आयु वर्ग के 150 से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया और 3 किलोमीटर मिनी मैराथन में दौड़ लगाकर लोगों को सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक किया। इस मैराथन के बाद विभिन्न आयु वर्ग के 1 से 10 उत्कृष्ट प्रतिभागियों को सम्मानित किया गया।

 वहीं वॉयज कैटेगरी में पवन सिंह प्रथम, रोहित द्वितीय ,मनमोहन तृतीय ,मनोज चौथे ,चेतन पांचवे, नवीन कुमार छठे, प्रमोद सातवें,  योगराज आठवें,रोहित नावे व रंजीत 10 वें स्थान पर रहे ।वही महिला वर्ग में नीलम प्रथम, रीता ठाकुर द्वितीय, बनिता ठाकुर तृतीय ,बंदना चौथे ,सुषमा पांचवे ,रुचि छठे, अंजलि सातवें ,शीतलआठवें ,अंजना  नॉवे  में खुशबू दसवें स्थान पर रही। वहीं सीनियर सिटीजन कैटेगरी में हेम सिंह प्रथम माधव कैलाश शर्मा द्वितीय, दिलेर आम तृतीय नारायण सिंह चौथे हीरालाल पांचवे ज्ञानचंद छठे स्थान पर रहे स्थान पर रहे।

जिला क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी  अमित गुलेरिया  ने बतया कि भारत सरकार और हिमाचल सरकार का भी यह मैडेट है कि सड़क सुरक्षा को लेकर हमें जागरूकता करना बहुत जरूरी है।जैसे यदि हम कुल्लू की ही बात करें तो हर रोज सड़क हादसों में अनतोल जाने जा रहे है। उन्होंने कहा कि पिछले कल यह खबर पढ़ने को मिली कि मोहल में ही एक तेज रफ्तार गाड़ी जो है उसे टक्कर लगी उसको और वाहन चालक जो थे किन्नौर जिले से संबंध रखते थे और उनकी मौके पर ही मौत हो गई वैसे भी जो एक्सीडेंट किया गया है। बात करें लगभग एक हजार के करीब व्यक्ति हर साल मरते हैं रोड एक्सीडेंट में और उससे भी अधिक सोना सजन किया गया है उसमें यह पाया गया है कि यह जो सड़क हादसे है यह 9595 जो हादसे है यह मानवीय भूलों के कारण होते हैं।
 

उन्होंने कहा कि सड़क सुरक्षा सप्ताह का समापन मिनी मैराथन के साथ हुआ जिसमें करीब डेढ़ सौ से अधिक विभिन्न आयु वर्ग के लोगों ने उत्साह दिखाया जिसमें 3 किलोमीटर तक मिनी मैराथन का आयोजन किया गया जिसमें 1 से लेकर 10 उत्कृष्ट दौड़ लगाने बाले प्रतिभागियों को प्रोत्साहित किया गया। उन्होंने कहा कि क्षेत्रीय परिवहन विभाग के द्वारा विभिन्न आयु वर्ग में एक से लेकर दस उत्कृष्ट प्रतिभागियों को सम्मानित करने का निर्णय लिया गया है। 

उन्होंने कहा कि सड़क सुरक्षा को लेकर युवाओं को जागरूक करने की जरूरत है क्योंकि युवाओं में बदलाव जरूरी है जिससे अधिकतर सड़क हादसों में अनमोल जाने गवाने वाले ज्यादा युवा ही है उन्होंने कहा कि युवाओं के दिमाग में सड़क सुरक्षा को लेकर अगर कोई जागरूकता फैलाई जाए तो वह बहुत जल्दी चीजों को सीखते हैं क्योंकि बड़े लोग पक्के खड़े होते हैं उनमें ज्यादा बदलाव नहीं आता इसलिए इस सड़क सुरक्षा जागरूकता सप्ताह में मिनी मैराथन में सैकड़ों युवाओं के माध्यम से लोगों को सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक किया गया।

Edited By

Simpy Khanna