भरमौर में पार्किंग की समस्या बढ़ी, सड़क किनारे खड़े हो रहे सैंकड़ों वाहन

Wednesday, Jul 11, 2018 - 02:36 PM (IST)

भरमौर: भरमौर में देश के विभिन्न हिस्सों से हजारों की संख्या में लोगों व पर्यटकों का आवागमन शुरू हो गया है जो अपने वाहनों के माध्यम से भरमौर पहुंच रहे हैं,  ऐसे में पार्किंग की समस्या के चलते भरमौर के स्थानीय लोगों सहित यहां कार्यरत अधिकारियों-कर्मचारियों के वाहनों को खड़ा करने के लिए स्थान पूरा नहीं हो रहा है तो बाहरी क्षेत्रों से सैंकड़ों की संख्या में आने वाले वाहनों को कहां खड़ा किया जाए यह भरमौर में बड़ी समस्या बन चुकी है। आलम यह है कि पुराने बस अड्डे पर अभी से ही जाम की स्थिति बन रही है तो मणिमहेश यात्रा के दौरान क्या स्थिति रहेगी।


मणिमहेश यात्रा के दौरान विकराल हो जाएगी समस्या
स्थानीय दुकानदारों तथा लोगों का कहना है कि पार्किंग की आवश्यकता वर्षों पहले महसूस होने लगी थी लेकिन इस संदर्भ में कोई योजना नहीं बनाई गई जो आज भरमौर की सबसे बड़ी समस्या का रूप धारण कर चुकी है तथा अभी भी अगर एक विस्तृत योजना के तहत पार्किंग नहीं बनाई गई तो आने वाले समय में मणिमहेश यात्रा के बढ़ते स्वरूप से यह समस्या विकराल रूप धारण कर लेगी।


प्रशासन की विस्तृत योजना तैयार लेकिन साधन नहीं
पुलिस प्रशासन ने यातायात को बहाल रखने तथा ट्रैफिक जाम न लगे, इसके लिए एक विस्तृत योजना तैयार की है लेकिन यह योजना तभी कामयाब हो पाएगी जब इसके लिए साधन उपलब्ध हों। हजारों की संख्या में आने वाले छोटे-बड़े वाहनों को खड़ा करने के लिए टैक्सी स्टैंड भरमौर के पुराने बस अड्डे के समीप बना तो रखा है लेकिन उसमें मात्र 38 वाहनों के ही खड़ा होने को स्थान है। शेष हजारों की संख्या में आने वाले वाहन भरमौर की तंग सड़कों के किनारे खड़े होंगे।


क्या कहता है मणिमहेश यात्रा विकास मंच
मणिमहेश यात्रा विकास मंच का कहना है कि ददिमा से पट्टी तक के मार्ग को पिछले कई वर्षों से प्रस्तावित मालरोड बनाना तो दूर इसे सही मायने में डबललेन भी नहीं बनाया जा सका है। अब तो यह मार्ग वैसे भी नैशनल हाईवे के अधीन है। लोगों का कहना है कि मणिमहेश यात्रा से पहले ददिमा से पट्टी तक के मार्ग को कुछ स्थानों पर चौड़ा कर दिया जाता है तो कुछ हद तक ट्रैफिक की समस्या से बचा जा सकता है तथा एक विस्तृत योजना के तहत एक बड़ा टैक्सी स्टैंड बनाया जाता है तो समस्या का समाधान संभव है।


समस्या के स्थायी समाधान को प्रयास शुरू
भरमौर के विधायक जिला लाल कपूर ने कहा कि दिन-प्रतिदिन गंभीर हो रही इस समस्या के स्थायी समाधान के लिए प्रयास शुरू कर दिए गए हैं। आने वाले समय में इसका हल ढूंढने के आदेश संबंधित विभाग को दे दिए गए हैं।

Vijay