नगर परिषद कुल्लू का कारानामा, पार्किंग में तबदील कर दिए 2 पार्क

Monday, Oct 21, 2019 - 03:52 PM (IST)

कुल्लू (दिलीप): कुल्लू जिला मुख्यालय नगर परिषद कुल्लू के वार्ड नंबर-8 में नगर परिषद कुल्लू द्वारा 2 पार्कों को पार्किंग बनाने से स्थानीय लोगों ने नगर परिषद की कार्यप्रणाली पर सवाल खड़े किए हैं। नगर परिषद के वार्ड नंबर-8 में 2 पार्क में दर्जनों वाहन खड़े कर पार्किंग बनाने से पार्क खंडहर बन गए हैं, जिससे पार्कों में जगह-जगह गंदगी के ढेर लगे हुए हैं। दोनों पार्कों में गाड़ियां खड़े होने के कारण बच्चों व बुजुर्गों को पार्क में बैठने की उचित जगह नहीं मिल रही है।

स्थानीय लोगों ने नगर परिषद की कार्यप्रणाली पर सवाल करते हुए कहा है कि एक तरफ शहर में पार्क की संख्या कम होने के कारण लोगों को बैठने व घूमने-फिरने की जगह नहीं है, वहीं दूसरी ओर गिने-चुने पार्कों को नगर परिषद ने पार्किंग बनाकर खंडहर बना दिया है। स्थानीय लोगों ने जिला प्रशासन से मांग की है कि इन पार्कों में खड़े वाहनों को हटाया जाए ताकि पार्क में बैठने के लिए लोगों को उचित जगह व बच्चों को खेलने की जगह मिल सके।

वार्ड नंबर-8 के पूर्व पार्षद ठाकुर दास ने बताया कि पूर्व में नगर परिषद के वार्ड नंबर-8 में 2 पार्कों का निर्माण किया गया था जिनमें पेड़-पौधों के साथ लोगों को बैठने की उचित व्यवस्था व बच्चों को खेलने के लिए झूले लगाए गए थे परंतु अब इन पार्कों में पार्किंग होने से पार्क खंडहर बन गए हैं, जिससे स्थानीय लोगों को बैठने की उचित सुविधा नहीं मिल पा रही है। उन्होंने कहा कि पार्क में दर्जनों वाहन खड़े होने से पार्क में लगे कई पेड़-पौधे भी नष्ट हो गए हैं और पार्क में गंदगी के ढेर लगे हुए हैं।

उन्होंने कहा कि एक तरफ जहां पर्यावरण को लेकर सरकार व प्रशासन पौधों के संरक्षण को बढ़ावा दे रहे हैं तो वहीं नगर परिषद कुल्लू में पार्कों की हालत ठीक नहीं है, जिसके कारण लोगों को समस्या का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन को उचित कदम उठाने चाहिए ताकि नगर परिषद क्षेत्र में बने पार्कों में लोगों को बैठने व घूमने फिरने के लिए उचित व्यवस्था की जाए। स्थानीय निवासी देवेंद्र सिंह ने कहा कि नगर परिषद को इन पार्कों में खड़े वाहनों को हटाकर पार्कों का उचित रखरखाव कर लोगों को उचित सुविधा मुहैया करवानी चाहिए।

Vijay