रिक्त पदों को लेकर गुस्साए अभिभावकों ने स्कूल में जड़ा ताला, सरकार के खिलाफ की नारेबाजी

Friday, Aug 02, 2019 - 05:40 PM (IST)

सलूणी (शक्ति प्रसाद): आदर्श विद्यालय सलूणी की स्कूल प्रबंधन समिति, अभिभावकों व बच्चों ने स्कूल में रिक्त पदों को लेकर स्कूल में ताला जड़ दिया और सरकार के खिलाफ  विरोध प्रदर्शन कर नारेबाजी की। उनका कहना है कि जब तक अध्यापक नहीं आएंगे तब तक प्रदर्शन जारी रहेगा। स्कूल प्रबंधन समिति के अध्यक्ष लेखराज की अध्यक्षता में शुक्रवार सुबह साढ़े 9 बजे अभिभावक स्कूल के गेट के पास इकट्ठे हो गए और बच्चों के साथ स्कूल पर ताला जड़ दिया। जब स्कूल में तैनात अध्यापकों ने गेट के अंदर जाने का प्रयास किया तो उन्हें भी स्कूल के अंदर नहीं जाने दिया। हाजिरी लगाने से वंचित रहने पर सभी अध्यापक एस.डी.एम. कार्यालय गए और लिखित में स्कूल के अंदर न जाने व हाजिरी न लगाने बाबत शिकायत दी।

एस.डी.एम. के समझाने पर भी नहीं माने अभिभावक

आंदोलन की जानकारी मिलते ही एस.डी.एम. विजय कुमार धीमान, एस.एच.ओ. संदीप पठानिया व सलूणी चौकी प्रभारी पुलिस दल सहित मौके पर पहुंचे तथा बच्चों व अभिभावकों तथा समिति के सदस्यों को समझने का प्रयास किया लेकिन वे अपनी मांग को लेकर अडिग रहे। इतना जरूर माने कि अध्यापकों को स्कूल में जाने दिया। करीब साढ़े 11 बजे अध्यापकों ने स्कूल में प्रवेश किया और अपनी हाजिरी लगाई लेकिन अभिभावकों ने अपने बच्चों को स्कूल नहीं भेजा और प्रदर्शन पर डटे रहे। इस दौरान एस.डी.एम. ने उन्हें समझाने का प्रयास किया लेकिन अभिभावक बच्चों को वहां से ले जाते रहे।

रिक्त पदों को भरने का 31 जुलाई तक दिया था अल्टीमेटम

बता दें कि स्कूल प्रबंधन समिति के अध्यक्ष लेखराज व अभिभावकों ने 18 जुलाई को नायब तहसीलदार अशोक कुमार धीमान के माध्यम से सरकार को 31 जुलाई तक स्कूल में अध्यापकों के रिक्त पदों को भरने का अल्टीमेट दिया था, उसके बाद सरकार व विभाग द्वारा अध्यापकों के रिक्त पद भरने में नाकाम रहने के चलते स्कूल प्रबंधन समिति के सदस्य व अभिभावक अपने बच्चों के भविष्य को बर्बाद होते हुए देख सरकार के खिलाफ  आंदोलन करते हुए स्कूल में बच्चों के साथ ताला लगाने व नारेबाजी करने के लिए मजबूर हुए। स्कूल में प्रधानाचार्य का एक पद, रसायन विज्ञान का एक पद, जीव विज्ञान का एक पद, हिन्दी प्रवक्ता का एक पद, कम्प्यूटर प्रवक्ता का एक पद, गणित प्रवक्ता का एक पद, आर्ट्स टी.जी.टी. के साथ अधीक्षक का एक पद व क्लर्क के पद रिक्त चल रहे हैं।

क्या बोले स्कूल प्रबंधन समिति के प्रधान

आदर्श विद्यालय सलूणी की स्कूल प्रबंधन समिति के प्रधान लेखराज ने कहा कि आंदोलन के बारे में सरकार को प्रशासन के माध्यम से ज्ञापन भेजकर 31 जुलाई तक का समय दिया था। उस समय अवधि के बीच सरकार स्कूल में रिक्त पदों को भरने में नाकाम रही और मजबूर होकर उन्हें आंदोलन करना पड़ा। हम सभी शांतिपूर्ण अपनी मांगों को लेकर आंदोलन कर रहे हैं। यह आंदोलन तब तक जारी रहेगा जब तक स्कूल में अध्यापक नहीं आते।

अध्यापकों ने उच्चाधिकारी व एस.डी.एम. को लिखित में सौंपा ज्ञापन

आदर्श विद्यालय सलूणी के कार्यवाहक प्रधानाचार्य किशन कुमार ने कहा कि यह बात सही है कि स्कूल में अध्यापकों के आधा दर्जन पद रिक्त हैं। स्कूल प्रबंधन समिति के सदस्यों व अभिभावकों ने अध्यापकों की कमी के चलते स्कूल में ताला लगाया और अध्यापकों को भी स्कूल में जाने नहीं दिया, जिस वजह से अध्यापक अपनी हाजिरी नहीं लगा सके। इस बारे अपने उच्चाधिकारी व एस.डी.एम. को लिखित में अध्यापकों ने ज्ञापन दिया है। डेढ़ घंटे के बाद स्कूल के गेट पर लगे ताले को खोलने पर अध्यापकों ने हाजिरी लगाई लेकिन बच्चे कक्षाओं में नहीं आए।

बच्चों की मांग जायज लेकिन समाधान करवाने का तरीका गलत

एस.डी.एम. सलूणी विजय कुमार धीमान ने कहा कि स्कूल प्रबंधन समिति व अभिभावकों तथा बच्चों ने अध्यापकों के रिक्त पदों  को लेकर स्कूल में ताला लगाया व आंदोलन किया। जैसे ही इस बाबत सूचना मिली तो पुलिस दलबल सहित स्वयं मौके पर जाकर उन्हें समझाने का प्रयास किया लेकिन कोई बात मानने को तैयार नहीं हुआ। स्कूल पर लगे ताले को तो खुलवा दिया लेकिन बच्चों ने कक्षाओं में प्रवेश नहीं किया। बच्चों की मांग जायज है लेकिन उसका समाधान करवाने का तरीका गलत है। प्रशासन द्वारा मांग को सरकार के समक्ष पहुंचा दिया जाएगा। प्रशासन पूरे मामले पर नजर रखे हुए है और जरूरत पड़ी तो कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी।

क्या कहते हैं उपनिदेशक उच्च शिक्षा चम्बा

उपनिदेशक उच्च शिक्षा चम्बा वीरेंद्र पाल ने कहा कि विभाग ने बच्चों की मांग पर अमल करते हुए स्कूल में रसायन विज्ञान व जीव विज्ञान के प्रवक्ताओं को एस.एम.सी. के माध्यम से भरने की स्कूल प्रधानाचार्य को स्वीकृति प्रदान कर दी है। 

Vijay