सोलन पुलिस में बहादुरी की मिसाल बने कुलदीप सिंह, किया कुछ ऐसा काम.....

Monday, Apr 02, 2018 - 07:17 PM (IST)

परवाणु  : पुलिस थाना परवाणु में एडीशनल एस.एच.ओ. के पद पर तैनात कुलदीप सिंह सोलन पुलिस के लिए बहादुरी की मिसाल बन गए हैं। यही कारण है कि अब उन्हें जिला पुलिस सम्मानित करने की तैयारी में लगी हुई है। कुलदीप सिंह ने पिछले दिनों कोटी में एच.आर.टी.सी. बस चालक के साथ मारपीट व हवाई फायरिंग करने वाले तीनों युवकों को पकडऩे में अहम भूमिका निभाई है। कुलदीप सिंह की बहादुरी का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि वह बिना किसी हथियार के ही तीनों युवक के पीछे दौड़ पड़े और परवाणु सब्जी एवं फल मंडी के समीप युवकों की गाड़ी से ओवरटेक कर अपनी गाड़ी को उनकी गाड़ी के सामने लगा दिया जबकि युवकों के पास पिस्टल भी पड़ी थी। इसके बावजूद भी कुलदीप सिंह ने तीनों लड़कों को रोककर दबोच लिया और उनके पिस्टल निकालने से पहले ही उन पर टूट पड़े। इस दौरान उन्होंने युवकों को हाथ ऊपर करवाकर तलाशी ली और फिर पिस्टल को अपने कब्जे में लिया, जिसमें 2 गोली अभी भी मौजूद थीं।

जब बस में हवाई फायरिंग हुई
एडीशनल एस.एच.ओ. कुलदीप सिंह  के अनुसार जब बस में हवाई फायरिंग हुई तो वह परवाणु के साथ लगते डेली के समीप ही गश्त पर थे और इसकी सूचना मिलते ही टी.टी.आर. की ओर भागे। जब वह टी.टी.आर. पहुंचे तो उन्होंने देखा कि सूचना में मिली गाड़ी (नं. पी.बी. 65 ए.आर. 0406) वाहन रोकने के लिए लगाए गए बैरिकेट्स से कट मार कर भाग रही है तब उन्होंने चालक भाग सिंह व बटालियन के दो जवान रमा कांत व भूपेश को साथ लेकर उनके पीछे दौड़ पड़े। जैसे ही वह गाड़ी मंडी के समीप पहुंची तो उन्होंने ओवरटेक कर लिया और गाड़ी को रोक दिया फिर तुरंत तीनों पर टूट पड़े और तलाशी लेकर एक पिस्टल 32 बोर का बरामद किया। इस पिस्टल से पहले ही 3 फायर हो चुके थे और दो जिंदा कारतूस अभी भी पिस्टल में मौजूद थे। 

परवाणु में स्टाफ की कमी से हो रही मुश्किल
एडीशनल एस.एच.ओ. कुलदीप सिंह की मानें तो परवाणु में स्टाफ की कमी के कारण यहां पर कानून व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने में मुश्किल आ रही है। यहां पर आई.ओ. व सिपाही की भारी कमी है और होमगार्ड के जवानों की मदद ली जा रही है। 

किन्नौर में शराब पीकर गाड़ी चलाने वालों को सिखाया सबक 
कुलदीप सिंह का कहना है कि इससे पहले उनकी नियुक्ति किन्नौर जिला के सांगला पुलिस थाने में बतौर एस.एच.ओ. थी और इस दौरान उन्होंने शराब पीकर वाहन चलाने वालों को खूब सबक सिखाया है। उनके कार्यकाल के दौरान वहां पर कोई सड़क हादसा नहीं हुआ। 

परवाणु में नशा माफिया पर भी चला रहे डंडा  
एडीशनल एस.एच.ओ. कुलदीप सिंह परवाणु में नशा माफिया पर भी अपना खूब डंडा चला रहे हैं। अभी कुछ दिन पहले ही उन्होंने शराब की बोतल सहित चिट्टे के साथ गिरफ्तारी की थी। 

3 दिन के पुलिस रिमांड पर चल रहे तीनों युवक  
एच.आर.टी.सी. बस के चालक के साथ की गई मारपीट, फिर हवाई फायर करने के मामले में मोहाली के 3 युवक दलजीत सिंह, राजवंत सिंह व जसप्रीत सिंह 3 दिन के पुलिस रिमांड पर चल रहे हैं।

बस में हवाई फायर करने वालों को पकडऩे के लिए एडीशनल एस.एच.ओ. कुलदीप सिंह ने अपनी अहम भूमिका निभाई है। बिना हथियारों के ही उन्होंने तीनों युवकों को दबोचा है। इसके लिए उन्हें सम्मानित करने के लिए एस.पी. सोलन को भी सिफारिश भेजी गई है। 
 रमेश शर्मा, डी.एस.पी., परवाणु

Kuldeep