बीड़ बिलिंग में 27 से शुरू होगा पैराग्लाइडिंग प्री वर्ल्ड कप (Video)

Sunday, Oct 21, 2018 - 04:31 PM (IST)

बैजनाथ (कमल गुप्ता): पैराग्लाइडिंग के लिए विश्व प्रसिद्ध कांगड़ा की बीड़ बिलिंग घाटी में पैराग्लाइडिंग प्री वर्ल्ड कप प्रतियोगिता 27 अक्तूबर से शुरू होने जा रही है जिसके लिए इसे ऐरो कल्ब ऑफ इंडिया से सहयोग मिलेगा। एसडीएम बैजनाथ विकास शुक्ला का कहना है कि प्रशासन और टूरिज्म के सहयोग से इस इवेंट को करने का मौका मिल रहा है। उन्होंने कहा कि बीड़ बीलिंग घाटी पैराग्लाइडिंग के लिए दुनिया भर में मशहूर है इसके कारण यहां पूरे विश्व से एक्सपर्ट पायलट पैराग्लाइडिंग के लिए आते हैं। 

विकास शुक्ला ने बताया कि पायलटों की सुरक्षा के लिए उनके साथ संपर्क के लिए इंटरनेट की व्यवस्था भी की जाएगी। पैराग्लाइडर क्रैश होने की स्थिति में दो रेस्क्यू टीम का भी गठन किया जाएगा। उनका कहना है कि यहां पर पैराग्लाइडिंग देखने के लिए देश-विदेश से लोग आते हैं जिससे पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा। विकास शुक्ला ने कहा कि 27 अक्टूबर को शुरू होने वाली इस प्रतियोगिता में हैंडलाइडिंग का शो भी रखा है जो कभी 1982 में लोगों को देखने को मिलता था, इसके साथ मोटर पैराग्लाइडिंग, पैरा ड्रॉपिंग, मोटरबाइकिंग और रॉक क्लाइंबिंग को भी प्रमोट किया जा रहा है। 

उल्लेखनीय है कि इस इंवेट में यूनाइटेड स्टेट अमेरिका, यूरोपियन देशों में इंग्लैंड, जर्मनी,स्पेन,फ्रांस,चेकोस्लोवाकिया, इटली, साउथ अफ्रीका सहित अरेबियन देशों के प्रोफेशनल पायलटों ने आवेदन किया है। इस प्रतियोगिता में तकनीकी सहयोग दुनिया के जाने माने विशेषज्ञ द्वारा करवाए जा रहे हैं। प्रतियोगिता में उन पायलटों को एक बड़ा अवसर मिलेगा जिन्होंने सार्क देशों में होने वाली प्रतियोगिता में भाग लेना है क्योंकि इस प्रतियोगिता में अच्छे रैंकिंग वाले पायलटों को सार्क देश में खेलने का मौका दिया जाएगा। 

Ekta