पैराग्लाइडिंग के स्वर्ग में फिर लौटी रौनक, मानव परिंदों से गुलजार होगी बिलिंग

Wednesday, Sep 20, 2017 - 05:04 PM (IST)

बैजनाथ (कमल गुप्ता): पैराग्लाइडिंग का स्वर्ग कहे जाने वाली बिलिंग घाटी में एक बार फिर से पर्यटकों की रौनक लौट आई है। 2 महीने के लंबे समय के बाद पर्यटक यहां उड़ान भरेंगे। वहीं पर्यटन सीजन के लौटते ही होटल व्यवसायियों, टैक्सी यूनियन के चेहरे खिल उठे हैं। हालांकि इस सीजन में सरकार की ओर से होने वाले किसी तरह की प्रतियोगिता से उन्होंने अपने हाथ खींच लिए हैं। हर साल घाटी में पैराग्लाइडिंग का इवेंट अक्टूबर महीने ही करवाया जाता है, लेकिन आचार सहिंता के चलते इस बार प्रतियोगिता करवाना ठंडे बस्ते लग रहा है। 


फिर से पैराग्लाइडिंग में रौनक लौटी
उल्लेखनीय है कि बिलिंग में बारिश के दौरान हर साल टैंडम व सोलो उड़ानों पर पूर्णतया प्रतिबंध रहता है। इसके चलते बाहरी राज्यों से आने वाले पर्यटक भी यहां आने की बजाए अन्य पर्यटन स्थलों का रूख करते हैं। अब बारिश का सीजन खत्म होने के बाद एक बार फिर से पैराग्लाइडिंग में रौनक लौट आई है। अब जल्द ही विदेशी पायलट दस्तक देना शुरू कर देंगे, जबकि 16 सितंबर के बाद बिलिंग घाटी में सोलो उड़ानों का दौर शुरू हो चुका है। कई विदेशी पायलटों का मानना है कि वे बिलिंग में केवल रोमांच के लिए आते हैं। बिलिंग में 100 से लेकर 150 पायलट टेंडम उड़ानों को अंजाम देकर अपनी अजिविका चलाते हैं। पर्यटन विभाग के तहत अक्तूबर माह के पहले सप्ताह बिलिंग में उड़ान भरने वाले पायलटों के दस्तावेजों व अन्य उपकरणों की जांच के बाद ही विभाग उन्हें उड़ानों की अनुमति देगा। 


बीड़ नगरी में पर्यटक आने शुरू हुए
पर्यटन निगम निदेशक अनुराग शर्मा व वीपीए के महासचिव सुरेश ठाकुर ने बताया कि फिलहाल सोलो उड़ानों का दौर बिलिंग घाटी में शुरू हो चुका है व बीड़ नगरी में पर्यटक आने शुरू हो गए हैं। उधर, जिला पर्यटन निगम अधिकारी सुनयना शर्मा ने बताया कि वे अगले सप्ताह बीड़ में शिविर लगाकर पंजीकृत पायलटों के दस्तावेजों की जांच करवाने के लिए शिविर का आयोजन किया जाएगा। शहरी विकास मंत्री सुधीर शर्मा की कोशिश के बाद बिलिंग घाटी में वर्ल्ड कप का सफल आयोजन हुआ था। जबकि हर साल बिलिंग पैरागलाइडिंग एसोसिएशन बिलिंग में पैराग्लाइडिंग कप का आयोजन करवाती है। लेकिन इस साल प्रदेश में चुनाव नबंवर माह में होने प्रस्तावित हैं, ऐसे में इस साल बिलिंग में पैराग्लाइडिंग कप होगा या नहीं, इस बारे स्थिति अस्पष्ट है। लेकिन बिलिंग पैराग्लाइडिंग एसोसिएशन ने दावा किया है कि वे कभी भी कप के आयोजन के लिए तैयार है।