बीड़ बिलिंग में 70 पायलटों की पैराग्लाइडिंग पर लगी रोक, जानिए क्या है वजह

Tuesday, Jun 04, 2019 - 11:11 PM (IST)

धर्मशाला/पपरोला (ब्यूरो): जिला पर्यटन विभाग ने लाइसैंस रिन्यू न करवाने पर बीड़ बिलिंग में 70 पायलटों के पैराग्लाइडिंग करने पर रोक लगा दी है। बिलिंग पैराग्लाइडिंग एसोसिएशन के तहत पंजीकृत करीब 230 पैराग्लाइडिंग बीड़ बिलिंग में टैंडम उड़ान भरते हैं। इनमें से 70 पायलटों की पर्यटन विभाग की ओर से जारी लाइसैंस की अवधि इस साल मार्च महीने में समाप्त हो गई थी लेकिन एसोसिएशन ने पर्यटन विभाग के पास इनके पंजीकरण को अभी तक रिन्यू नहीं करवाया था। इसके चलते पर्यटन विभाग ने बीड़ बिलिंग में बिना पंजीकरण पैराग्लाइडिंग कर रहे पायलटों पर फिलहाल प्रतिबंध लगा दिया है।

पंजीकरण को लेकर 7 दिन जमा करवाने होंगे सभी दस्तावेज

विभाग ने बिलिंग पैराग्लाइडिंग एसोसिएशन को इन पायलटों के पंजीकरण को लेकर सभी दस्तावेज जमा करवाने के लिए 7 दिन का समय दिया है। जिला पर्यटन विभाग की उपनिदेशक डा. मधु चौधरी ने कहा कि बिलिंग में बिना पंजीकरण पैराग्लाइडिंग करते पकड़े जाने पर ऐसे पायलटों के लाइसैंस रद्द कर दिए जाएंगे।

तय मापदंडों पर खरा उतरने वाले पायलटों का ही होगा पंजीकरण

बिलिंग पैराग्लाइडिंग एसोसिएशन (बी.पी.ए.) के अध्यक्ष अनुराग शर्मा व महासचिव सुरेश ठाकुर ने कहा कि एसोसिएशन ने तय मापदंडों पर खरा उतरने वाले पैराग्लाइडिंग पायलटों का ही पंजीकरण करवाने का निर्णय लिया है ताकि हादसों के खतरे को टाला जा सके। इसके लिए एसोसिएशन ने 10 सदस्यीय तकनीकी कमेटी गठित की है जोकि एसोसिएशन के तहत पंजीकृत पायलटों के उपकरणों की जांच कर रही है। इसके बाद ही लाइसैंस रिन्यू करने की सिफारिश की जाएगी।

Vijay