पेपर लीक मामला : विजिलैंस कोर्ट में दाखिल करेगी पहली चार्जशीट, 8 आरोपियों को किया नामजद

Monday, Feb 20, 2023 - 10:15 PM (IST)

शिमला (रमेश सिंगटा): कर्मचारी चयन आयोग से जुड़े जूनियर ऑफिस असिस्टैंट (जेओए) आईटी पेपर लीक मामले में विजिलैंस की जांच पूरी हो गई है। इसकी चार्जशीट तैयार हो गई है। इसमें पहली चार्जशीट मंगलवार को कोर्ट में दाखिल की जाएगी। इसमें 8 आरोपियों को नामजद किया गया है लेकिन जैसे ही और सुबूत मिलेंगे अथवा नए तथ्य सामने आएंगे तो फिर उस सूरत में सप्लीमैंटरी चार्जशीट दाखिल की जाएगी। आयोग में पनपे भ्रष्टाचार के खिलाफ विजिलैंस की मुहिम जारी रहेगी। जांच एजैंसी का दावा है कि चार्जशीट में आरोपियों के खिलाफ पुख्ता सुबूत एकत्र किए गए हैं। इस केस में अभियोजन पक्ष की भी पूरी राय ली गई है। जेओए आईटी पेपर लीक मामले में कर्मचारी चयन आयोग की महिला कर्मी ऊमा आजाद सहित 8 लोगों को गिरफ्तार किया गया। इसमें निखिल, नितिन, नीरज, संजीव, अजय, तनू व शशिपाल शामिल हैं। इनमें ऊमा आजाद को मुख्य आरोपी बनाया गया है। यह महिला कर्मचारी लंबे अरसे से चयन आयोग की सीक्रेसी ब्रांच में तैनात थीं।

मोबाइल और लैपटॉप खोलेंगे कई राज, आएगी रिपोर्ट
आरोपियों के कब्जे से बरामद किए गए मोबाइल और लैपटॉप कई राज खोल सकते हैं। इनका फोरैंसिक परीक्षण हो रहा है। जल्द ही रिपोर्ट सामने आएगी। 12 मोबाइल और लैपटॉप का एफएसएल में परीक्षण चल रहा है। पुलिस की केस प्रॉपर्टी ओएमआर शीटें, लैपटॉप, कम्प्यूटर, पैन ड्राइव व हार्ड डिस्क आदि का फोरैंसिक परीक्षण हो रहा है। 20 से अधिक और भर्तियां संदेह के घेरे में हैं। इन भर्तियों में भी पेपर लीक की आशंका जताई गई है। आरोप है कि इनमें भी बड़े पैमाने पर गड़बड़ियां हुई हैं। इस संबंध में राज्य विजिलैंस एंड एंटी करप्शन ब्यूरो को बैव पोर्टल के माध्यम से शिकायतें प्राप्त हुई हैं। अब इन शिकायतों की जांच हो रही है। जांच के बाद ही मालूम होगा कि अनेक परीक्षाओं के पेपर लीक होने में किन-किन लोगों की संलिप्तता रही है।

कई और मामले होंगे दर्ज
अभी जांच एजैंसी ने कुल 2 केस दर्ज कर रखे हैं। दूसरा मामला जूनियर ऑडीटर्ज और कम्प्यूटर ऑप्रेटर से संबंधित है। इसकी अभी गहनता से जांच हो रही है। जैसे ही जांच पूरी होगी, इसमें दूसरी चार्जशीट दाखिल होगी। अभी विजिलैंस कई और केस दर्ज कर सकती है। 

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay