पांवटा घाटी में फिर टाइगर की दस्तक

punjabkesari.in Monday, Feb 13, 2023 - 10:12 PM (IST)

पांवटा साहिब (संजय): पांवटा साहिब घाटी में एक बार फिर टाइगर ने दस्तक दी है। इस बार जंगल में टाइगर का जोड़ा दिखाई दिया है। लिहाजा वन विभाग उत्साहित दिखाई दे रहा है। रविवार देर रात को पांवटा साहिब के जंबूखाला में टाइगर का यह जोड़ा नजर आया। इसके बाद डी.एफ.ओ. सहित वन विभाग की टीम ने मौके पर पहुंचकर टाइगर के पैरों के निशानों के सैंपल लिए हैं।

जानकारी के अनुसार रविवार देर रात को पांवटा साहिब के जंबूखाला के पास एक निजी कंपनी के कर्मचारी ने अंधेरे में जाते समय कंपनी परिसर के सामने से जंगल की तरफ जाते एक टाइगर को देखा, तो उसने इसकी जानकारी कंपनी के अन्य कर्मचारियों को दी। इसके बाद इसकी सूचना वन विभाग को दी गई। सूचना मिलते ही डी.एफ.ओ. सौरभ जाखड़ सहित रेंज अधिकारी विनय कुमार, वन खंड अधिकारी सुमंत कुमार, वन रक्षक मनीषा ठाकुर, संदीप, मुदसक आदि सहित पूरी टीम मौके पर पहुंची। मौके पर 2 टाइगर के पैरों के निशान बताए जा रहे हैं। बताया जा रहा है कि मौके पर एक टाइगर के 10 सैंटीमीटर और दूसरे टाइगर के 8 सैंटीमीटर पैरों के निशान पाए गए। वन विभाग ने मौके पर पैरों के निशान के सैंपल उठाकर वन विभाग के उच्च अधिकारियों को इसकी सूचना दे दी है।

वन विभाग के अनुसार रात करीब डेढ़ बजे टाइगर पहले बायाकुआं की तरफ जाते दिखे और कुछ देर बाद फिर वापस मुड़कर जंबूखाला की तरफ आए। यहां से जंबूखाला के रास्ते तारूवाला जंगल की तरफ निकल गए। जंबूखाला के रास्तों में जगह-जगह दोनों टाइगर के पैरों के निशान मौजूद हैं। बता दें कि हाल ही में कुछ दिनों पहले भी पांवटा घाटी में टाइगर के पदचिन्हों के निशान पाए गए थे।

कंपनी के कर्मचारी ने बनाया 3 सैंकेड का वीडियो
जंबूखाला में स्थित निजी कंपनी के कर्मचारी ने देर रात को अपने मोबाइल से टाइगर का वीडियो भी बनाया है। जो कर्मचारी ने वन विभाग को सौंपा है जिसमें टाइगर को कंपनी के आगे से जाते हुए देखा जा सकता है।

टाइगर के दिखने से वन विभाग खुश
पांवटा साहिब में टाइगर का जोड़ा दिखने से वन विभाग खुश है। वन विभाग का मानना है कि देर रात को टाइगर का जोड़ा दिखने का मतलब है कि टाइगर का जोड़ा इस समय जंगल में ही मौजूद है, जो यहां के लिए एक अच्छी बात है।

जंबूखाला जंगल में लगेंगे ट्रैप कैमरे
जंबूखाला क्षेत्र में टाइगर का जोड़ा दिखने के बाद से पांवटा साहिब वन विभाग ने उच्च अधिकारियों को इसकी सूचना दे दी है। इसके बाद वन महकमा देहरादून से ट्रैप कैमरे लगाने के लिए टीम बुला रहा है। जंगल में ट्रैप कैमरे इंस्टाल किए जाएंगे। मंगलवार को देहरादून से ट्रैप कैमरे की टीम पांवटा साहिब पहुंचेगी।

उधर, वन विभाग पांवटा साहिब के रेंज अधिकारी विनय कुमार ने बताया कि जंबूखाला में लोगों ने टाइगर आने की सूचना दी थी जिसके बाद मौके पर पहुंचकर पंजों के निशान के सैंपल उठाए गए हैं। जांच पूरी होने के बाद ही पता चल पाएगा कि टाइगर के पंजे के निशान हैं या किसी अन्य जानवर के।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Recommended News

Related News