पांवटा साहिब में युवती झुलसी; मंडी, कुल्लू, किन्नौर, ऊना व कांगड़ा जिलों में 4 दुकानें व 3 मकान जले

Monday, Nov 13, 2023 - 09:05 PM (IST)

सरकाघाट, धर्मशाला व भोरंज में गऊशालाओं में आग, 2 गऊएं जिंदा जलीं
धर्मशाला/कुल्लू (टीम):
दीवाली पर हुए अलग-अलग हादसों में एक एक युवती झुलस गई। जबकि 4 दुकानें व 3 मकान जल गए।  पहली घटना में सिरमौर जिला के उपमंडल पांवटा साहिब के मिश्रवाला में रसोई में काम करते हुए रूकसार (20) पुत्री अलीशेर निवासी मिश्रवाला आग की चपेट में आने से बुरी तरह से झुलस गई। गंभीर अवस्था में उसे उपचार के लिए सिविल अस्पताल पांवटा साहिब लाया गया। जहां पर प्राथमिक उपचार के बाद मैडीकल कॉलेज नाहन रैफर किया गया।

किन्नौर जिला के रिकांगपिओ में चंद्र वुडन आर्ट शोरूम में भीषण आग लगने से करोड़ों का सामान जल गया। आग रविवार रात लगभग डेढ़ बजे लगी। लगातार साढ़े 3 घंटे तक आग बुझाने का भरसक प्रयास के बाद आग पर काबू पाया नहीं जा सका, जबकि भवन को पूरा जलने से बचा लिया गया।

मंडी जिला के उपमंडल मुख्यालय पधर में दीवाली की रात करीब 7 बजे एक दुकान जलकर राख हो गई है। आग लगने का कारण शॉर्ट-सर्किट बताया जा रहा है। सरकाघाट विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत गांव रसेहड़ में लकशरी राम पुत्र साजु राम की गऊशाला में आग लग गई जिससे गऊशाला में बंधी 2 गाय जिंदा जल गईं।

ऊना जिला के उपमंडल अम्ब के तहत गांव चौआर में एक करियाना दुकान में आग लगने से सामान जलकर राख हो गया। आग दीपावली की रात्रि करीब 12 बजे लगी। आग इतनी भयानक फैल गई कि परिवार के सदस्य कोई भी सामान नहीं बचा पाए। प्रारंभिक जांच में आग लगने का कारण शॉर्ट सॢकट माना जा रहा है।

जिला कुल्लू में 2 मकान जलकर राख हो गए, जिसमें 2 परिवार बेघर हुए हैं। सैंज की चकुरठा पंचायत के पढारनी में दोमंजिला स्लेटपोश मकान व कोठी सारी के धरमोट में डेहरी देवी के दोमंजिला मकान जल गया। पुलिस ने इन घटनाओं को लेकर मामले दर्ज किए हैं। पटाखों व आतिशबाजी के कारण यह घटनाएं हुई हैं। इसके अलावा अखाड़ा बाजार में पटाखे से एक मकान के बाथरूम में अचानक आग लग गई। सूचना पर मौके पर पहुंची अग्निशमन विभाग की टीम ने आग पर काबू पाया।

हमीरपुर जिला में दीवाली की रात स्थानीय बस अड्डे में खड़ी एक निजी बस में अचानक आग लगने से बस दहक उठी। इससे बस अड्डे और बाजार में अफरा तफरी का माहौल बन गया। हालांकि आग लगने के कारणों का पता नहीं चल पाया है परंतु गनीमत यह रही कि एक बड़ा हादसा होने से टल गया। बताते चलें कि बस अड्डे मे जहां यह घटना घटी, उससे करीब 30-35 कदमों की दूरी पर एच.आर.टी.सी. का पैट्रोल पंप भी स्थापित है। अन्य घटना में उपमंडल भोरंज की ग्राम पंचायत नंधन के गांव बलेट में दीवाली की रात को एक पशुशाला जल गई।

कांगड़ा जिला के उपमंडल पालमपुर के अंतर्गत रविवार रात को गांव पंचायत लाहला के सुभाष चौक में नितिन भंडारी की हार्डवेयर की दुकान में आग लग गई जिस पर फायर कर्मियों ने देर रात काबू पाया लेकिन सामान बचाया न जा सका। धर्मशाला के निकटवर्ती सिद्धबाड़ी में गौशाला में रात के 8 बजे आग लग गई। इसके अतिरिक्त चरान में कबाड़ में आग लग गई।

रैहन व खड्ड गांव में चले लात-घूंसे
दीवाली की रात कई जगह मारपीट के मामले भी सामने आए हैं। पहले मामले में उपमंडल फतेहपुर के अंतर्गत पुलिस चौकी रैहन की पंचायत लाड़थ के गांव नकोदर में भट्टे के समीप रविवार शाम देहरा-जसूर राज्य मार्ग में दो गुटों में जमकर लात-घूंसे चले, जिससे कुछ समय के लिए मार्ग पर जाम लग गया। प्राप्त जानकारी के अनुसार दोनों गुटों के युवक कथित रूप से नशे में बताए जा रहे थे। एक अन्य मामले में ऊना जिला के विधानसभा हरोली के तहत गांव खड्ड में 2 पक्षों में हुई गाली-गलौच व मारपीट मामले में 8 लोगों पर क्रॉस मामला दर्ज किया गया है।

दीवाली की रात शिमला में ध्वनि प्रदूषण 72.6 डैसिबल
उधर हिमाचल में दीवाली की रात पटाखों की आवाज से ध्वनि प्रदूषण बहुत अधिक रहा। शिमला में दीवाली की रात औसतन प्रदूषण का स्तर 72.6 डैसिबल रहा, जबकि 6 नवम्बर को शिमला में प्रदूषण का स्तर औसतन 52.25 डैसिबल था। विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट के अनुसार रात को आसपास के वातावरण में ध्वनि प्रदूषण 35 डैसिबल तथा दिन के समय 45 डैसिबल से अधिक नहीं होना चाहिए।

गुरुपर्व पर पटाखे जलाने का समय तय
इसी बीच भारत सरकार ने त्यौहारों में पटाखे चलाने का समय तय किया है। इसकेतहत 27 नवम्बर को गुरुपर्व पर प्रात: 4 से 5 और देर शाम 9 से 10 बजे तक, क्रिसमस यानि 25 और 26 दिसम्बर को आधी रात 11.55 से 12.30 बजे तक और नववर्ष पर 31 दिसम्बर और 1 जनवरी को भी आधी रात 11.55 से 12.30 बजे तक पटाखे चलाए जाएंगे। इसे लेकर केंद्र सरकार के आदेशों के बाद प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने ये निर्देश जारी किए हैं। 

Content Writer

Kuldeep